भीषण ठंड औऱ घना कोहरा के कारण मालगाड़ी से कटकर दो यात्रियों की मौत- पारा 4.7 पहुँचा

पलामू : भीषण ठंड औऱ घना कोहरा पलामू जिले में जानलेवा साबित होने लगा है. शनिवार को तो सुबह 9 बजे तक 50 फ़ीट की दूरी पर देखना मुश्किल साबित हो रहा था. कोहरे के कारण डालटनगंज-सोन नगर रेलखंड के बीच स्थित जपला रेलवे स्टेशन पर बीती रात भीषण घटना हो गई. मालगाड़ी से कटकर दो यात्रियों की मौत हो गई. उनकी पहचान नहीं हो पाई है. एक की उम्र 35 एवं दूसरे की 45 के आसपास बताई गई है. रेल पुलिस ने दोनों शवों को जप्त कर पोस्टमार्टम के लिए डालटनगंज ला रही है. 

जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात पूर्व मध्य रेलवे के जपला रेलवे स्टेशन के समीप पोल संख्या-365/24 पर  मालगाड़ी की चपेट में आने से दो अज्ञात यात्रियों की घटना स्थल ही मौत हो गयी.

 बताया जाता है कि शुक्रवार को 19:45 बजे जपला रेलवे स्टेशन से अप लाइन पार करते समय दोनों मालगाड़ी के चपेट में आ गए, जिससे दोनों की मौत हो गयी. कोहरे के कारण दोनों यात्रियों को ट्रेन या उसकी लाइट नहीं दिखी. नतीजा यह हादसा हुआ.

पोर्टर की सूचना पर हुई जानकारी

 पोर्टर के द्वारा इस घटना की खबर स्टेशन मास्टर व जपला आरपीएफ को दी गई. आरपीएफ ने शव को अपने कब्जे में कर इसकी जानकारी जीआरपी मेदिनीनगर को दी गई है. समाचार लिखे जाने तक उक्त दोनों का शिनाख्त नहीं हो सका है.पुलिस पता लगा रही है.

सिहरण से कांप उठा पूरा पलामू, पारा 4.7 पर पहुंचा

 पिछले हफ्ते पहाड़ों में हुई लगातार भारी बर्फबारी और मैदानी राज्यों में बारिश के साथ ओलों ने पूरे पलामू को कंपा दिया है. हाड़ कंपाने वाली हवाएं चल रही हैं. इससे पारा में भारी गिरावट दर्ज की गयी.

न्यूनतम तापमान में आज 5 डिग्री तक की गिरावट 

कल तक 9.5 डिग्री के आस पास रहा न्यूनतम तापमान गिरकर 4.7 डिग्री तक पहुंच गया है. इस सीजन में जिले में सबसे ठंडा दिन शनिवार रहा. ऐसी स्थिति अगले एक-दो दिनों तक और रहने की संभावना है. इस दौरान न्यूनतम तापमान में औऱ गिरावट आ सकती है.

1-2 जनवरी को बादल छाने की संभावना    

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि उत्तर पश्चिम की ओर से आ रही ठंडी हवा सीधे झारखंड में आ रही है. इसी वजह से तापमान में गिरावट आई है. शुक्रवार को आसमान बिल्कुल साफ है. धूप खिली हुई है, लेकिन ठंडी हवाओं ने कनकनी बढ़ा दी है. राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है. आसमान साफ होने से तापमान में गिरावट आई है. ऐसी स्थिति 30 दिसम्बर तक बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में 1-2 जनवरी 2020 को बादल छाए रहने और बारिश हो सकती है.

स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत

भीषण ठंड को देखते हुए लोगों को अपनी सेहद पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. डॉक्टर रोहित पांडेय ने बताया कि तापमान में ज्यादा गिरावट हो रही है. इस समय अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. पूरे बदन को गर्म कपड़ों से ढंक कर रखें. गुनगुनी पानी पीएं.

आम जनजीवन पर पड़ा बुरा असर

शीतलहर के प्रकोप से जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है. ठंड के कारण ज्यादातर लोग घरों में दुबके रहे और आग तापते नजर आए. ठंड का असर लोगों की दिनचर्या पर भी देखा जा रहा है. सामान्य दिनों के बजाय देरी से दुकानें खुली. ठंड का असर पशुओं पर भी देखा जा रहा है. दूध देने की क्षमता घटने लगी है. कई दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड के कारण कस्बे के मेन बाजार में ग्राहक नादारद हैं. उससे दुकानदारी फीकी पड़ी हुई है. 

चैनपुर शाहपुर के निवासियों ने बताया कि बताया कि पिछले दो दिनों से क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. तापमान गिरने से लोगों के कामधंधे पर बुरा असर पड़ रहा है. लोग मजबूरी में ही घरों से बाहर निकल रहे हैं. अन्यथा ठंड से बचने के लिए लोग घरों में दुबके हैं. ठंड की मार बच्चों और बुजुर्गो पर अधिक पड़ रही है. ठंड के कारण बच्चे और वृद्ध बीमार हो रहे हैं. सरकारी और निजी अस्पतालों में रोगियों की भीड़ बढ़ गई है.