पटना में बना करोड़ों की लूट का मास्‍टर प्‍लान… पुलिस बनकर सबने तान दिया पिस्‍टल…

राँची। बिहार के पटना के जेवर कारोबारी से रविवार को कोडरमा घाटी में 1.46 करोड़ और जेवरात की हुई लूट के मामले में राँची पुलिस, हजारीबाग पुलिस और कोडरमा पुलिस संयुक्त रूप से जांच कर रही है। पटना पुलिस से भी इनपुट व सहयोग मांगा गया है। इस लूटकांड को अंजाम देने में शामिल रहे अपराधियों ने पूछताछ में बताया है कि इस पूरी लूटकांड को अंजाम देने के लिए पटना में प्लान बना था। लूटपाट के लिए पटना के बाकरगंज से ही रेकी की गई थी। रेकी करने वालों की टीम अलग थी।

लूट के लिए एक डस्टर कार में सवार चार अपराधी कारोबारी की इनोवा कार के पीछा कर रहे थे। पीछा करते हुए कोडरमा घाटी को लूट के लिए सही जगह चुना और वहीं ओवरटेक कर पिस्टल की नोक पर रोक लिया। वहां खुद को पुलिस बताकर कार में सवार जेवर कारोबारी के स्टाफ को डस्टर कार में बैठा लिया। उन स्टाफ से कहा गया कि गाड़ी की तलाशी लेनी है, इतने सारे रुपये और जेवरात लेकर कहां जा रहे हो। चलो दूसरी गाड़ी में बैठो पूछताछ करना है।इसके बाद उन स्टाफ को डस्टर कार में लेकर दो अपराधी गए, इस दौरान स्टाफ को शक हो गया था कि वे पुलिस नहीं बल्कि अपराधी हैं। जानकारी के बाद विरोध करने पर उन्हें पीटा भी गया। स्टाफ को लेकर डस्टर कार किसी दूसरी रूट पर ले गए, कुछ दूरी पर उतार दिया। जबकि जेवरात व रुपये रखी इनोवा कार को लेकर दो अपराधी रामगढ़ के रास्ते राँची पहुंचे थे।

लूट की सूचना मिलने के बाद राँची पुलिस ने ओरमांझी में रोक लिया। ओरमांझी में पुलिस के रोकने पर उनपर भी पिस्टल तान दिया गया था। पुलिस ने जब अपने-अपने हथियार कॉक कर जवाबी फायरिंग के एक्शन में आई, तब कार रोकी। इस मामले में लूट की एफआइआर हजारीबाग जिले के बरही थाने में हुई है। जबकि हथियार, रुपये व जेवर बरामदगी से संबंधित एफआइआर राँची के ओरमांझी थाने में दर्ज की गई है।

1.46 करोड़ रुपये, 2.395 किलो सेना और 56 किलो चांदी बरामदगी के बाद पुलिस की ओर से इनकम टैक्स को सूचना दी गई है। इनकम टैक्स हैवी ट्रांजेक्शन की जांच कर रही है। हालांकि रुपये और जेवरात की बरामदगी की सूचना पर ओरमांझी पहुंचे मालिक ने बताया है कि उनके सारे जेवरात और रुपये बरामद कर लिए गए हैं। उनके जेवरात और रुपये लेकर आना-जाना हमेशा पटना से कोलकाता के लिए होता है।

इस बार रेकी कर लूटकांड की घटना को अंजाम दे दिया गया। हालांकि एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा और राँची पुलिस की सक्रियता से पूरे रकम और जेवरात बरामद कर लिए गए। पकड़े गए अपराधियों में धीरज कुमार और औरंगबाद का राहुल यादव है। दो अन्य अपराधी मौके से फरार हो गए। दोनों की तलाश में झारखण्ड के अलावा बिहार पुलिस भी जुट गई है। पकड़े गए अपराधियों के पास से पिस्टल भी बरामद किए गए हैं।