Jharkhand:एनआईए ने मानव तस्करी के मुख्य आरोपी पन्ना लाल समेत चार लोगों के खिलाफ चार्जशीट किया दायर

राँची।झारखण्ड में मानव तस्करी के मामले की जांच कर रहे एनआइए ने कुख्यात मानव तस्कर पन्ना लाल समेत चार लोगों के खिलाफ शनिवार को चार्जशीट दायर किया है।एनआइए ने जिन लोगों के ऊपर चार्जशीट दायर किया है,उसमें मानव तस्कर पन्ना लाल महतो और उसकी पत्नी सुनीता देवी, के अलावा पन्ना लाल का भाई शिव शंकर गंझु और सहयोगी गोपाल उरांव शामिल है।

झारखण्ड में मानव तस्करी की जांच कर रही है एनआईए:

झारखण्ड में मानव तस्करी की एनआइए जांच कर रही है।एनआइए मुख्यालय ने झारखण्ड के बड़े मानव तस्कर माने जाने वाले पन्नालाल के खिलाफ दर्ज मामले की अनुसंधान टेकओवर करने की गुजारिश झारखण्ड पुलिस से की थी। एनआइए ने टेकओवर करते हुए जांच शुरू कर दी थी।पन्ना लाल के खिलाफ खूंटी की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट में छह अगस्त 2018 को प्राथमिकी दर्ज की गई थी।एनआइए ने इसी प्राथमिकी को टेकओवर करते हुए दो मार्च 2020 को प्राथमिकी दर्ज की है।इस मामले को लेकर एनआइए ने कांड संख्या 1/2020 दर्ज किया है। एनआईए जांच के दौरान पता चला कि आरोपी पन्ना लाल महतो और उसकी पत्नी सुनीता देवी दिल्ली में तीन प्लेसमेंट एजेंसियों की आड़ में इस मानव तस्करी रैकेट को चला रहे थे। वे झारखण्ड के गरीब और निर्दोष नाबालिग लड़कों और लड़कियों को दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में नौकरी दिलाने के बहाने लेकर आते थे, लेकिन उन्हें कभी वेतन नहीं दिया।

एनआईएके रडार पर मानव तस्कर पन्ना लाल की मोस्ट वांटेड पत्नी सुनीता

झारखण्ड में मानव तस्करी के मामलों की जांच कर रही एनआइए की रडार पर कुख्यात मानव तस्कर पन्ना लाल की पत्नी सुनीता देवी है।खूंटी जिले के मुरहू की रहने वाली सुनीता देवी को एनआइए ने कांड संख्या 09/2020 में मोस्ट वांटेड घोषित कर रखा है। गौरतलब है कि 18 जून 2019 को खूंटी पुलिस ने पन्ना लाल को गिरफ्तार किया था. पन्ना लाल और उसकी पत्नी सुनीता वर्ष 2003 से ही मानव तस्करी कर रहे थे. इस दौरान में उन्होंने 100 करोड़ की संपत्ति बनाई है. पन्ना लाल झारखण्ड समेत ओडिशा के विभिन्न जिलों से बच्चों को काम दिलाने के नाम पर बाहर ले जाकर बेच देता था. खासकर सुदूरवर्ती इलाकों के आदिवासी बच्चों को निशाना बनाता था, जो काफी गरीब परिवार से आते थे।