झारखण्ड की तस्वीर:दर्द से तड़पती महिला को खाट पर अस्पताल लाने के दौरान प्रसव,जच्चा-बच्चा की मौत

परिजनों ने गांव से पाँच किलोमीटर दूरी तय कर अस्पताल पहुँचाया लेकिन नहीं बचा सकी जिंदगी

राँची।झारखण्ड के गिरिडीह जिले के गावां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तिसरी प्रखंड के लक्ष्मीबथान से खाट पर टांग कर प्रसव कराने लायी गयी। प्रसूता की अस्पताल में चिकित्सक के नही रहने और समय पर इलाज नही हो पाने के कारण मौत हो गई। प्रसूता ने रास्ते में ही एक बच्ची को जन्म दिया था। परिजन जच्चा बच्चा को लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन चिकित्सक के अस्पताल में उपस्थित नही रहने के कारण दोनों का इलाज नही हो पाया और प्रसूता के साथ साथ उसके नवजात शिशु ने इलाज के अभाव में दम तोड़ दिया माँ और नवजात बच्चे दोनों की तड़प तड़प कर मौत हो गई।

चिकित्सा व्यवस्था की खुली पोल:
इस घटना से राज्य में चिकित्सा व्यवस्था की पोल खुल गई गया।वहीं जच्चा बच्चा के मौत से ग्रामीणों में काफी रोष है।राज्य में अभी भी ऐसे इलाके है जहां लोगों को सुविधा पहुँचाने में सरकार असफल है।मिली जानकारी के अनुसार गिरिडीह जिले में चिकित्सा व्यवस्था की पोल एक बार फिर खुल गई है।यह इलाका भाजपा विधायक दल के नेता और पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के गृह प्रखंड तिसरी के मंडेसर पहाड़ पर बसे लक्ष्मीबथान गांव का मामला है जहां एक गर्भवती आदिवासी महिला सूरजी मरांडी ने खटिया से अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में एक नवजात को जन्म दिया। अस्पताल पहुंचने के पहले नवजात की मौत हो गई जबकि गावां राजकीय अस्पताल में तत्काल चिकित्सा सुविधा नहीं मिलने के कारण महिला की भी मौत हो गई। महिला को परिजन जब खटिया पर लेकर गावां अस्पताल पहुंचे, उस वक्त वहां कोई डॉक्टर उपलब्ध नहीं था। इलाज के अभाव में महिला ने अस्पताल में ही दम तोड़ दिया। यह घटना शुक्रवार की शाम की है।

सड़क नहीं होने से गांव में नहीं पहुँच सकी एम्बुलेंस

ग्रामीणों ने कहा गांव में सड़क नहीं होने के कारण पाँच किलोमीटर खाट पर ले गए अस्पताल।इसी बीच रास्ते मे गर्भवती महिला की हालत गम्भीर बनी हुई थी।कुछ दूरी पर ही सड़क पर बच्चे को जन्म दी।खाट पर लेकर आनन फानन अस्पताल पहुँचे लेकिन अस्पताल में कोई नहीं था।इलाज नहीं हो पाने पर महिला की मौत हो गई।जबकि बच्चे की रास्ते मे ही मौत हो गई थी।इधर चिकित्सा पर प्रभारी ने कहा चिकित्सक अस्पताल नही थे इसको लेकर स्पष्टिकरण पूछा जाएगा।वहीं उन्होंने कहा अस्पताल पहुंचने से पहले जच्चा बच्चा की मौत हो चुकी थी।