Jharkhand:शादी के ठीक पहले बड़ी बेटी भाग गई,नाबालिग बेटी से शादी कराया,चाइल्ड लाइन सदस्यों ने बाल-विवाह सम्बन्धित अधिकारी से कार्रवाई की मांग

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले में बाल विवाह का मामला सामने आया है।बताया जा रहा है कि शादी के एक दिन पहले बड़ी बेटी के भागने के कारण परिवार द्वारा अपनी 12 वर्षीया नाबालिग बच्ची की शादी करा दिया है।मामला बिशुनपुर प्रखंड के बनालात गांव का है। इस घटना की जानकारी होने पर चाइल्ड लाइन के सदस्य विनोद चौरसिया, को-ऑर्डिनेटर बिंदेश्वर पासवान ने प्रखंड कार्यालय पहुंच कर बाल विवाह निषेध पदाधिकारी सह बीडीओ छंदा भट्टाचार्य को आवेदन सौंप कर कार्रवाई की मांग की है।

मिली जानकारी के अनुसार, 23 फरवरी को पालकोट थाना क्षेत्र के लोटवा गांव के विजय उरांव के साथ परमेश्वर उरांव की बड़ी बेटी की शादी होनी थी। परंतु शादी से पहले ही बेटी कहीं भाग गयी।पिता ने लोकलाज के डर से सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली अपनी 12 वर्षीया बच्ची की शादी विजय उरांव के साथ कर दी।चाइल्ड लाइन के को-ऑर्डिनेटर ने आवेदन की प्रतिलिप उपायुक्त गुमला, थाना प्रभारी, जिला बाल संरक्षण इकाई,विशेष पुलिस बाल इकाई को सौंपते हुए आगे की कार्रवाई की मांग की है। इधर, छंदा भट्टाचार्य व थाना प्रभारी सदानंद सिंह बनालात स्थित परमेश्वर उरांव के घर पहुंच कर बाल विवाह करने से संबंधित जानकारी ली।अधिकारियों को नाबालिग लड़की के पिता परमेश्वर ने बताया कि पालकोट प्रखंड के लोटवा गांव में मेरी बड़ी बेटी का शादी तय हुई थी।जिसका न्योता व शादी कार्ड बंट चुका था। 23 फरवरी को बारात आनी थी।परंतु उससे पूर्व मेरी बड़ी बेटी कहीं भाग गयी।मंगलवार को जब बारात मेरे घर पहुंची, तो मैं लोकलाज के कारण अपनी 12 वर्षीया छोटी बेटी की शादी उसके मर्जी से कर दी।मुझे बाल विवाह नहीं करनी थी,इसकी जानकारी नहीं थी।

सातवीं कक्षा की छात्रा है:
बाल विवाह निषेध पदाधिकारी ने जब उम्र सत्यापन के लिए राजकीय मध्य विद्यालय बनालात पहुंच कर नामांकन पंजी की जांच की, तो नाबालिग सातवीं की छात्र निकली।जिसका जन्मतिथि 12 जुलाई 2008 दर्ज है।

अधिकारी ने कहा:
बीडीओ छंदा भट्टाचार्य ने कहा कि बाल विवाह से संबंधित आवेदन प्राप्त हुआ है. मैं संबंधित स्थल पहुंच कर जांच की, तो पता चला कि लड़की नाबालिग है. मैं अपने वरीय अधिकारियों को मामले की जानकारी दूंगी।इसके उपरांत जो भी मुझे निर्देश प्राप्त होगा, उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी।