पश्चिम बंगाल सहित चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, जानिए कब मतदान और कब परिणाम

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो गया है. भारत निर्वाचन आयोग ने 4 प्रदेश और 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिन राज्यों में चुनाव होना है उनमें चार राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश शामिल है. पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी में यह विधानसभा चुनाव होने हैं. पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा. हालांकि, चुनाव आयोग ने तेजी दिखाते हुए आज ही चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का फैसला किया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के चुनावों की तारीख का ऐलान किया। 27 मार्च से चुनाव की शुरुआत होगी जो 29 अप्रैल तक चलेगा। जबकि सभी राज्यों का चुनाव परिणाम एक ही दिन 2 मई को आएगा।

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान

बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा। जबकि दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं तीसरे चरण का 6 अप्रैल, चौथे चरण का 10 अप्रैल, पांचवें चरण का 17 अप्रैल, छठे चरण का 22 अप्रैल, सातवें चरण का 26 अप्रैल, आठवें और अंतिम चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होगी।

असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे। 27 मार्च को पहले चरण, 1 अप्रैल को दूसरा चरण, 6 अप्रैल को तीसरा चरण की वोटिंग होगी। केरल में एक चरण में चुनाव होगा। वोटिंग 6 अप्रैल को होगी। तमिलनाडु में 234 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। सभी राज्यों में 2 मई को काउंटिंग की जाएगी.

बंगाल में 8 चरणों में मतदान

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा. बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा. दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी।

तमिलनाडु 1 चरण में मतदान

तमिलनाडु और केरल में महज एक चरण में मतदान होगा। मतदान 6 अप्रैल को होगा। मतगणना दो मई को कराई जाएगी

केरल में एक चरण में चुनाव

केरल में भी 6 अप्रैल को वोटिंग होगी जबकि 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

असम में 3 चरणों में होंगे चुनाव

असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे। 27 मार्च को पहले चरण, 1 अप्रैल को दूसरा चरण, 6 अप्रैल को तीसरा चरण की वोटिंग होगी।

मतदान की तिथिः 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल

मतगणना की तिथिः 2 मई को आएंगे नतीजे।

पुडुचेरी में 6 अप्रैल को मतदान

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी जबकि 2 मई को नतीजे आएंगे।

मतदान की तिथिः 6 अप्रैल

मतगणना की तिथिः 2 मई को आएंगे नतीजे।