Jharkhand:दाे बार शव का कराया गया पाेस्टमार्टम, मजिस्ट्रेट की माैजूदगी में हुई वीडियाेग्राफी,चोरी के आरोप में पिटाई से मौत का मामला.

राँची।अनगड़ा थाना क्षेत्र स्थित सिरका गांव में शनिवार की देर रात चोरी कर भाग रहे एक युवक को ग्रामीणाें ने पकड़ा अाैर भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। भीड़ ने युवक काे बिजली पाेल में रस्सी से बांधकर मारते हुए हाथ-पैर ताेड़ दिया। उसकी ईतनी बेरहमी से पिटाई की गई कि चंद मिनटाे में ही उसने दम ताेड़ दिया। मृतक का नाम माेबारक खान, 26 वर्ष है अाैर वह घटनास्थल से थाेड़ी ही दूरी पर स्थित महेशपुर गांव का रहने वाला था। मृतक पेशे से चालक है। देर रात घटना की जानकारी पुलिस काे मिली जिसके बाद माैके पर पहुंची अाैर मामले की जानकारी ली। ग्रामीणाें ने पुलिस काे बताया कि माेबारक अपने दाे अन्य दाेस्ताें के साथ गांव पहुंचकर दुर्गा मुण्डा के घर के बरामदे में लगे पल्सर बाईक जेएच01सीएम 7758 का बैट्री अाैर टायर चाेरी कर रात लगभग 12 बजे भाग रहा था। इसी दाैरान शाेर मचाए जाने के बाद ग्रामीणाें ने दाैड़ाया ताे बाइक सवार गिर पड़ा जिसके बाद एक युवक पकड़ा गया जबकि दाे माैके से भागने में सफल रहा। पुलिस ने माैके से चाेरी किया गया बाइक का बैट्री अाैर टायर के अलावा जैक, लिफ्टर समेत अन्य सामान भी बरामद की। इसके बाद शव काे कब्जे में लेकर थाना लाया गया। अनगड़ा थाना प्रभारी ब्रजेश कुमार ने घटना की जानकारी मृतक के परिजनाें काे दी। सूचना मिलते ही मृतक के जीजा मुमताज समेत परिवार के लाेग थाना पहुंचे अाैर मामले की जानकारी ली। मृतक का भाई तबारक खान ने पुलिस काे बताया है कि उसके भाई काे किसी ने फाेन कर बुलाया अाैर सिरका गांव में माॅब लिंचिंग कर दी। मृतक के भाई ने 19 नामजद समेत 15-20 अज्ञात लाेगाें के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस ने मामले में 11 नामजद अभियुक्त काे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बाइक मालिक दुर्गा मुण्डा के बयान पर चाेरी की भी प्राथमिकी दर्ज की है। दर्ज प्राथमिकी में दुर्गा मुंडा ने बताया है कि उसकी बाइक की बैट्री अाैर टायर चाेरी कर भाग रहे माेबारक काे ग्रामीणाें ने पकड़कर पिटाई किया जिससे उसकी माैत हाे गई। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।जिन पर आरोप लगाया है उसमें साहेब राम महतो उर्फ गुल्लू, दुर्गा महतो, राजू मुंडा, दुर्गा मुंडा, लक्ष्मण मुंडा, बलराम महतो, कारूलाल महतो, सखीचंद महतो, करमलाल महतो उर्फ बच्चा, पोखर महतो, जलेश्वर महतो, दिलीप महतो, राजू महतो, चुन्नू लाल ठाकुर, जितेंद्र ठाकुर, संजय महतो, दशरथ महतो, राजेंद्र महतो, प्रणव महतो, रघुनाथ मुंडा सहित 15 से 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। इस मामले में मृतक के भाई तबारक खान की ओर से एफआइआर दर्ज कराई गई है।

शव के साथ अाक्राेशित लाेगाें ने किया सड़क जाम, ग्रामीण एसपी समझा-बुझाकर कराए शांत

माॅब लिंचिंग की जानकारी मिलने के बाद महेशपुर गांव के आक्रोशित लाेगाें ने अनगड़ा-गेतलसूद राेड को जाम कर दिया। सैकड़ाे की संख्या में लाठी-डंडे के साथ सड़क पर पहुंच गए जिसके बाद थाेड़ी देर के लिए गाड़ियाें की लंबी कतारे लग गई। सड़क जाम किए जाने की सूचना के बाद ग्रामीण एसपी नाैशाद अालम माैके पर पहुंचे अाैर लाेगाें काे समझा-बुझाकर शांत कराया। सड़क जाम कर रहे अाक्राेशित लाेग मृतक के परिवार को मुआवजा देने अाैर एक पत्नी काे सरकारी नौकरी देने की मांग कर रहे थे। अाक्राेशित लाेग जल्द से जल्द सभी अाराेपियाें काे चिन्हित कर फांसी दिलवाने की मांग कर रहे थे। खिजरी विधायक राजेश कच्छप भी मौके पर पहुंचे अाैर लाेगाें काे समझाकर शांत कराया। विधायक अाैर ग्रामीण एसपी ने लाेगाें काे अाश्वासन दिया कि अाराेपियाें काे किसी भी हाल में छाेड़ा नहीं जाएगा अाैर पीड़ित परिवार काे हर संभव मदद दी जाएगी। इसके बाद लाेग सड़क से हटे जिसके बाद परिचालन सामान्य हुअा।

एेहतियात के ताैर पर सिरका गांव के समीप पुलिस कर रही कैंप, रैप की दाे कंपनी काे किया गया है तैनात

सुरक्षा की दृष्टि से सिरका गांव के समीप पुलिस कैंप कर रही है। काफी संख्या में पुलिस बली के जवानाें काे तैनात किया गया है। रैप की 2 कंपनी घटनास्थल के समीप कैंप कर रही है। इसके अलावा जिला पुलिस के जवानाे की भी तैनाती की गई है। पुलिस के वरीय अधिकारी भी लगातार स्थिति का जायजा ले रहे हैं अाैर थाना प्रभारी काे दिशा-निर्देश दे रहे हैं। अनगड़ा थाना प्रभारी के अलावा अनगड़ा सर्किल इंस्पेक्टर राजकुमार यादव, ओरमांझी इंस्पेक्टर श्यामकिशोर महतो, बुंडू थानेदार रमेश कुमार, टाटीसिलवे इंस्पेक्टर विमल नंदन सिन्हा, सिल्ली थानेदार जयकांत पांडेय, मुरी ओपी प्रभारी बबलू सिंह भी वहां की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

मामले की हाे निष्पक्ष जांच, दाेषियाें काे दी जाए फांसी की सजा

भाजपा अनगड़ा मंडल अध्यक्ष रामनाथ महतो, कुरमी विकास मोरचा के नेता रामपोदो महतो अाैर आजसू नेता राजेन्द्र शाही मुण्डा ने पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कर अाराेपियाें काे अविलंब गिरफ्तार करने की मांग की है। पुलिस-प्रशासन से अाग्रह किया है कि जाे भी लाेग दाेषी पाया जाए उसके खिलाफ साक्ष्य जुटाकर काेर्ट में प्रस्तुत किया जाए ताकि उसे फांसी की सजा हाे।

शाम में ससुराल से लाैटा था घर, रात में बुलाकर कर दी गई हत्या

मृतक की चाची कनीजा फातमा ने बताया कि माेबारक शाम में ही कांके के हाेसिर स्थित अपने ससुराल से घर लाैटा था। तबियत खराब हाेने की वजह से पत्नी तबस्सूम खातून पिछले लगभग 20 दिनाें से दाेनाें बच्चाें के साथ अपने मायके में ही थी। माेबारक जल्द ही पत्नी अाैर बच्चे काे लाने वाला था। रात लगभग 11 बजे किसी ने फाेन कर उसे बुलाया अाैर हत्या कर दी। कनीजा फातमा ने यह भी बताया कि घर में वह अंडा का अाॅमलेट बनाकर खाने वाला था। हालांकि फाेन कर बुलाए जाने की वजह से वह अाॅमलेट छाेड़कर ही चला गया था। इसके बाद वह वापस नहीं लाैटा।

मुखिया के शह पर हत्या किए जाने का अाराेप, पुलिस कर रही जांच

मृतक के परिजनाें ने मुखिया अनिता देवी के शह पर माेबारक के हत्या किए जाने की बात कही है। अाक्राेशित परिजनाें का कहना था कि मुखिया के घर से चंद कदमाें की दूरी पर ही युवक की बेरहमी से पीटाई की जा रही थी अाैर उसने पुलिस काे फाेन तक नहीं किया। अाक्राेशित परिजनाें ने यह भी अाराेप लगाया है कि बिना किसी अाधार का मुखिया अनिता देवी माेबारक काे मानसिक विक्षिप्त बता रही है। एेसे में उनकी मानसिकता साफ झलक रही है कि उन्हीं के इशारे पर पूरे घटना का अंजाम दिया गया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

बिजली पाेल में बांधकर की गई थी पीटाई, ग्रामीणाें ने मारकर ताेड़ दिया था हाथ-पैर

मृतक का बड़ा भाई तबारक खान ने बताया कि उसके भाई की पीटाई बिजली पाेल में बांधकर की गई थी। ग्रामीणाें ने इतनी बेरहमी से उसकी पीटाई की थी कि माैके पर ही माैत हाे गई। माेबारक के गले में रस्सी के भी निशान थे। वहीं उसका हाथ-पैर भी मारकर ताेड़ दिया गया था। शव के पास में ही बाइक का चक्का, बैटरी अाैर जैक पड़ा हुआ था। मृतक के भाई ने यह भी बताया कि दिखाने के लिए पास में बाइक का चक्का अाैर बैट्री समेत अन्य कई सामान रखा गया था ताकि उसे चाेर बताया जा सके। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

मोबारक खान सिरका गांव निवासी दुर्गा मंुडा ने बाइक का टायर अाैर बैटरी चोरी कर भागने का अाराेप लगाया है।शुरूअाती पूछताछ में इस बात की जानकारी मिली है कि माेबारक अपने 2 अन्य साथियाें के साथ बाइक से भाग रहा था। थाेड़ी दूरी पर ही माेड़ पर बाइक का चक्का स्केट कर गया जिससे वह सड़क पर गिर गया। ग्रामीणाें ने माेबारक काे पकड़ लिया।जबकि 2 युवक भागने में सफल रहे। भीड़ ने मोबारक की पीटाई कर दी जिससे उसकी माैत हाे गई। फिलहाल पूरे मामले की जांच की जा रही है अाैर मारपीट करने में शामिल लाेगाें के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। अाराेपियाें के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।–नाैशाद अालम, ग्रामीण एसपी