Jharkhand:सीमित परीक्षा से 389 दरोगा बने का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 3 अप्रैल से शुरु

राँची।राज्य में सीमित परीक्षा से दारोगा बने 389 पुलिसकर्मियों के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण तीन अप्रैल से शुरू हो जाएगा।इसको लेकर झारखण्ड पुलिस मुख्यालय ने अनुमति प्रदान कर दी है।आईजी ट्रेनिंग द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि तीन अप्रैल को सभी दारोगा द्वितीय चरण के प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए झारखण्ड पुलिस अकादमी हजारीबाग में योगदान दें।

जिले के एसपी को कोरोना रिपोर्ट, वैक्सीनेशन की सूची देने का निर्देश

आईजी ट्रेनिंग द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि जिले के एसएसपी, एसपी अपने जिले में कार्यरत सीमित प्रतियोगिता परीक्षा से नियुक्त सभी दारोगा को बुनियादी प्रशिक्षण में योगदान कराने के पहले आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव जांच रिपोर्ट और वैक्सीनेशन की सूची प्रशिक्षण संस्थान को समर्पित करेंगे।

वैक्सीनेशन के ब्योरे के बाद प्रशिक्षु दारोगा का योगदान स्वीकार करेंगे:
आईजी ट्रेनिंग द्वारा जारी किए पत्र में पुलिस अकादमी हजारीबाग से अनुरोध किया गया है कि सभी प्रशिक्षु दारोगा का आरटी- पीसीआर जांच की निगेटिव जांच रिपोर्ट और वैक्सीनेशन का पूर्ण ब्योरा प्राप्त करने के बाद ही प्रशिक्षु दारोगा का योगदान स्वीकार करेंगे. कोविड-19 से बचाव के लिए केंद्र और राज्य सरकार के स्तर से जारी गाइडलाइन के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल की समुचित व्यवस्था, सुरक्षात्मक उपाय जैसे सामाजिक दूरी, हैंड सैनिटाइजर और मास्क का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए पांच अप्रैल से प्रशिक्षण शुरू कराया जाए और योगदान दिए प्रशिक्षु दारोगा की सूची 10 अप्रैल तक उपलब्ध कराने का कष्ट किया जाए।

चार महीने का प्रशिक्षण नहीं नहीं हुआ है पूरा:
11 मार्च 2018 को 389 पुलिसकर्मी को दारोगा बने थे।जिन्हें आठ महीने का प्रशिक्षण प्राप्त करना था, लेकिन अबतक सिर्फ चार महीने का प्रशिक्षण पूरा हुआ है. इन पुलिसकर्मियों का चार महीने का प्रशिक्षण अधूरा रह गया है. गौरतलब है कि बीते एक अप्रैल 2020 से चार महीने का प्रशिक्षण शुरू होना था।लेकिन इससे पहले लॉकडाउन हो गया. इस कारण प्रशिक्षण शुरू नहीं हो पाया था।