Jharkhand:चाईबासा पुलिस को मिली बड़ी सफलता,10 उग्रवादियों को किया गिरफ्तार

चाईबासा।झारखण्ड के चाईबासा पुलिस को बड़ी सफलता मिली। पुलिस ने 10 उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार उग्रवादियों से पूछताछ कर पुलिस कई कांडों का खुलासा हुई है। पुलिस ने गुप्‍त सूचना के आधार पर टीम का गठन कर उग्रवादियों को धर-दबोचा।गिरफ्तार उग्रवादियों में दो पर विभिन्‍न थानों में दर्जनों में मामले दर्ज हैं।

लांजी हमले में शामिल भाकपा माओवादी संगठन की बी टीम के 10 लोग हुए गिरफ्तार

पश्चिम सिंहभूम जिले के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी गांव में गत दिनों हुए नक्सली हमले में तीन पुलिस कर्मी के शहीद होने के बाद जिला पुलिस ने भाकपा माओवादी संगठन की बी टीम के 10 लोगो की गिरफ्तार किया है। उक्त मामले की जानकारी देते हुए कोल्हान रेंज के डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने बताया कि, गत 4 मार्च को भाकपा माओवादी संगठन की बी टीम द्वारा पाइप बम से हमला कर दिया था जिसमे झारखण्ड जगुआर के तीन जवान शहीद हो गए थे।गिरफ्तार उग्रवादी से पूछताछ बाद अनुसंधान करते हुए शनिवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है ।

कोल्हान रेंज के डीआईजी राजीव रंजन सिंह ने पत्रकारों को बताया की नक्सलियों द्वारा किए गए हमले में शामिल अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक के द्वारा टीम गठित कर अनुसंधान शुरू किया गया। जिसमें पुलिस ने रमाई हांसदा को गिरफ्तार किया था। जिसके बाद उसकी निशानदेही पर और पूछताछ करने पर बताया गया कि भाकपा माओवादी के अनल दा उर्फ पति राम मांझी तथा महाराजा प्रमाणिक के कहने पर वह अपने सहयोगीयों के साथ पाइप वाला आईडी बम को लागी जाने वाली रास्ते में लगाया था।

दूसरे दिन सुबह में सभी चारों पुलिस बल का इंतजार कर रहे थे एवं एक अन्य सहयोगी पेड़ में चढ़कर पुलिस बल की सूचना ले रहा था उसके बाद जैसे ही इन लोगों ने पुलिस को देखा उन्होंने अन्य सहयोगियों की मदद से बैटरी लेकर इनके इशारे का इंतजार करते हुए सुरक्षाबलों को आता देखकर विस्फोट कर दिया। इस आईडी विस्फोट में सुरक्षाबल घायल हो गए और उसके बाद यह लोग वहां से भाग निकले गिरफ्तार सभी अभियुक्तों ने आईडी विस्फोट तथा उस दौरान पुलिस बल पर निगरानी रखने तो उसकी सूचना देने मोबाइल मुहैया कराने और अन्य जरूरत के सामानों को सही समय पर पहुंचा कर भाकपा माओवादियों के उग्रवादियों को सहयोग करने की बात को स्वीकार की है।

उपरोक्त सभी लोग तंत्र के तहत भाकपा माओवादी के सदस्यों को आईडी विस्फोट कर पुलिस बल को जान से मारने तथा क्षति पहुंचाने में सहयोग किए हैं कुरान रेंज के डीआईजी राजीव रंजन ने बताया भाकपा माओवादी की बी टीम है जो कि नक्सलियों को हथियार ढोने विस्फोट करने आदि में इनका सहयोग करते हैं यह लोग वर्दी नहीं पहनते हैं जिस वजह से इन्हें गांव और जंगलों में घूमने में कोई कठिनाई नहीं होती और बिना किसी को सूचना लगे यह अपने कार्य कर लेते हैं