Jharkhand:साहेबगंज जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में 17 घरों में लगी आग,अगलगी की घटना में लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख,घटना सोमवार रात की है

साहिबगंज।जिले के सदर प्रखंड के मुफ्फसिल थाना में सोमवार की रात 17 घरों में भीषण आग लग गई। इस अगलगी की घटना में लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई। घटना स्थित लालबथानी पंचायत उतरी मखमलपुर गांव की है।आशंका जाहिर की जा रही है कि अलाव की चिंगारी फूस के बने एक घर में लगी होगी। इसके बाद आग ने एक दर्जन से ज्यादा घरों को अपनी चपेट में ले लिया होगा। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल की एक गाड़ी और स्थानीय ग्रमीणो ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि तब तक घर जलकर राख हो चुके थे।

घटना उस समय घटी, जब ग्रामीण सोने की तैयारी में लगे थे। बताया जा रहा है कि कोकाय रविदास के घर से अचानक आग की लपटे उठने लगी।आग देखकर जब तक लोग कुछ समझ पाते, आग ने विकराल रूप ले लिया। देखते ही देखते आग ने आसपास के 17 घरों को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों ने पहले अपने स्तर से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। जब वो असफल रहे तो सूचना थाना को दी और फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

इधर,डीसी रामनिवास यादव ने घटना की सूचना मिलने पर तुरंत सदर प्रखंड सीओ सह बीडीओ को रिपोर्ट करने व पीड़ितों को ससमय राहत व मुआवजा का देने का निर्देश दिया। निर्देश के बाद अंचल के पदाधिकारी एवं कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचकर अगलगी में हुए नुकसान का सर्वे कर उन्हें सहायता देने की तैयारी शुरू कर दी है।

दियारा इलाके में अक्सर लगती है आग:
ज़िले के 83 किमी तक फैले गंगा के दियारा इलाकों में अक्सर अगलगी की घटना होती है। सदर प्रखंड के लालबथानी, मखमलपुर, हर प्रसाद,कारगिल व अन्य इलाका संवेदनशील माना जाता है। इन इलाकों को जोड़ने वाला पुल भी क्षतिग्रस्त है,जिससे दमकल की गाड़ियों को इन इलाकों में पहुंचने में काफी परेशानी होती है।