हज़ारीबाग:उग्रवादी संगठन जेपीसी के सब-जोनल कमांडर सहित पांच नक्सली गिरफ्तार,भारी मात्रा में हथियार बरामद

हजारीबाग।झारखण्ड के हज़ारीबाग जिले में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेपीसी के सबजोनल कमांडर समेत पांच नक्सलियों को हजारीबाग पुलिस और सीआरपीएफ़ 22 बटालियन की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किया गया है।गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से भारी मात्रा में रायफल और गोली बरामद किया है।इसकी जानकारी एसपी मनोज रतन चौथे ने प्रेस वार्ता में दी।

बताया कि जिला पुलिस और सीआरपीएफ़ की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार नक्सलियों में चतरा सदर थाना क्षेत्र के देवरिया गांव के सबजोनल कमांडर हरेंद्र गंझु उर्फ नेताजी उर्फ ललनजी, केरेडारी थाना क्षेत्र के कुठान गांव के एरिया कमांडर ईश्वर दयाल महतो, भागीरथ महतो, मनातु गांव के बालेश्वर राम और हफुआ गांव के रामकुमार महतो मुख्य है।

वहीं,नक्सलियों के पास से पुलिस ने 3 रायफल जब्त किया है। इसमें .303 बोर का एक रायफल, दो .315 का रायफल, देसी कट्टा, .303 बोर का 10 जिंदा कारतूस, .315 बोर के 20 जिंदा कारतूस, लिक्विड जेलेटीन 7.5 किग्रा, दो डेटोनेटर, 50 प्रतिबंधित नक्सली संगठन जेपीसी का पर्चा, रसीद, एक काले रंग का स्कार्पियो जब्त हुआ है।एसपी मनोज रतन चौथे ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों ने केरेडारी थाना क्षेत्र स्थित एक कोल कंपनी में फायरिंग कर दहशत फैलाया था।

घटना को अंजाम देनेवाले नक्सलियों पर कार्रवाई के लिए एक छापामारी दल का गठन किया था। एसपी को सूचना मिली कि केरेडारी मनातु लाजिदाग वन क्षेत्र में जेपीसी उग्रवादी संगठन के सबजोनल कमांडर समेत कई एरिया कमांडर एक जगह जुट कर बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए योजना बना रहे हैं। इसके आधार पर जिला पुलिस और सीआरपीएफ 22 बटालियन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उग्रवादियों को गिरफ्तार किया। इसका नेतृत्व सीआरपीएफ के ब्रजेश कुमार और सीसीआर डीएसपी आरिफ एकराम ने की। एसपी ने कहा कि बरामद रायफल पुलिस से लूटे गये प्रतीत होता है। इसकी जांच की जा रही है. वहीं, जब्त स्कार्पियो वाहन से पकड़े गये उग्रवादी लेवी वसूलने में इस्तेमाल करते थे।

उन्होंने बताया कि भागीरथ महतो पूर्व में भाकपा माओवादी संगठन में काम करता था। पकड़े जाने के बाद उसे न्यायालय ने दस वर्ष का सजा सुनाया था भागीरथ सजा काट कर बाहर निकलने के बाद जेपीसी उग्रवादी संगठन को पुनर्जीवित करने में जुट गया। पकड़े गये भागीरथ महतो और ईश्वर दयाल महतो दोनों पिता-पुत्र है। दोनों मिलकर जेपीसी संगठन को मजबूत करने के लिए दहशत फैलाकर लेवी वसूलने का काम करने लगा।