सनसनी:होटल में बाप बेटे की गला काटकर हत्या,10 माह पूर्व भतीजे की हुई थी हत्या,पोस्टमार्टम के बाद आज गांव पहुँचेगा बाप-बेटा का शव, एक युवक हिरासत में लिया है

राँची।राजधानी राँची के चुटिया थाना क्षेत्र के स्टेशन रोड स्थित होटल शिवालिक के कमरा नम्बर 201 में बाप बेटे की गला काटकर हत्या कर दी।मृतक की पहचान हजारीबाग के इचाक निवासी नागेश्वर मेहता 48 वर्ष और उनके पुत्र अभिषेक 22 वर्ष के रूप में हुई है।नागेश्वर महतो शनिवार की शाम हजारीबाग से अपने बेटे के साथ राँची पहुंचे थे। दोनों होटल शिवालिक में रुके।रात में दोनों ठीक थे।रविवार को दोनों की हत्या कर दी गई। इसकी जानकारी तब हुई जब शाम पौने पांच बजे के आसपास खुद को नागेश्वर मेहता का होने वाला दामाद बताने वाला चंदन होटल के कमरा नंबर 201 में पहुंचते।होटल के कमरा में पहुंचते ही चीखने-चिल्लाने लगे तब नीचे से होटल कर्मी कमरे की ओर दौड़ा।कमरे में सिन देखते ही होटल कर्मियों के होश उड़ गए।कमरे में खून ही खून नजर आ रहा था।कमरे में हर ओर खून ही खून पसरा हुआ था।होटल के संचालक ने तुरंत इसकी जानकारी चुटिया थाना पुलिस को दी।सूचना पाते ही एसएसपी,सिटी एसपी,सिटी डीएसपी,कोतवाली डीएसपी,चुटिया,डेली मार्केट, हिंदपिड़ी,जगरनाथपुर के थाना प्रभारी पहुँचे।वहीं एफएसएल की दो टीमें मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की।देर रात करीब 11 बजे शव कब्जे में लेकर रिम्स भेजा।

पुलिस को घटना स्थल से कुछ नशीले पदार्थ मिले

पुलिस को आशंका है कि हत्या से पहले दोनों पिता और पुत्र को हत्या आरोपी ने नशीला पदार्थ खिलाया है। जब दोनों बेहोशी की हालत में हो गए, तब दोनों की चाकू से गला रेत कर हत्या कर दी गई। वहीं पुलिस को प्रारंभिक जांच में पता चला है कि नागेश्वर और उसके पुत्र अपने एक रिश्तेदार (होने वाले दामाद) से मिलने के लिए राँची पहुंचे थे। इस दौरान पुत्री का रिश्ता भी नागेश्वर को तय करना था। पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि नागेश्वर को एक जमीन के कागजात को वकील को भी दिखाना था। पुलिस को आशंका है कि पारिवारिक विवाद में नागेश्वर और उसके पुत्र की हत्या की गई है। हालांकि पुलिस जमीन और पारिवारिक विवाद के पहुलुओं पर जांच शुरू कर दी है। मामले में पुलिस नागेश्वर के परिजनों से भी पूछताछ कर रही है।

रात में हजारीबाग से पहुंचे परिजन

हत्या की जानकारी मिलने के बाद नागेश्वर के परिजन रविवार की रात करीब 9 बजे राँची पहुंचे। उनके आने के बाद पुलिस ने शव को 11 बजे रात में पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेजा है। पुलिस परिजनों को नागेश्वर के बारे में जानकारी ले रही है।

10 महीना पूर्व नागेश्वर के भतीजे की हुई थी हत्या

बताया जाता है कि मृतक नागेश्वर के भतीजे की भी 10 माह पहले हत्या हो गांव में कर दी गयी थी। उनके बड़े भाई रमेश प्रसाद मेहता के पुत्र रंजीत कुमार के पिछले साल सितंबर को हत्या हुई थी। इस सदमा से परिजन उबर भी नहीं पाए थे कि अचानक नागेश्वर और उनके होनहार पुत्र अभिषेक की निर्मम हत्या राँची में होने की सूचना आई। इस सूचना ने पूरे प्रखंड को झकझोर कर रख दिया है। पिता पुत्र की दोहरी हत्या की खबर रविवार शाम को गांव पहुंचते ही दरिया, पोखरिया, जगड़ा,जोगीड़ी,कालाद्वार,रतनपुर, मनाई, सयाल कला, सयाल खुर्द और बरक कला के अलावा अन्य गांव के लोग उनके आवास पर पहुंचने लगे। लोग नियति को कोस रहे थे। लोगों कहना था कि रमेश का पुत्र रंजीत भी अत्यंत ही मेधावी बेटा था। उसका पार्टनरशिप में व्यवसाय था। साजिश के तहत रंजीत की हत्या शराब पिलाकर 25 सितंबर 2021 को कर दी गयी थी। रंजीत की हत्या के ठीक 10 महीने बाद उसके चाचा नागेश्वर और चचेरे भाई अभिषेक की निर्मम हत्या ने कई सवाल खड़े किए हैं। रंजीत के परिजनों ने इचाक थाना में आवेदन देकर पुत्र की हत्या का साजिश रचने में शामिल आरोपियों के गिरफ्तारी की गुहार लगायी थी। पुलिस मामले को सुलझा पाती इससे पहले रंजीत के चाचा नागेश्वर और अभिषेक की हत्या से लोग स्तब्ध हैं। लोगों को यह चिंता सताने लगी है कि आप इस गरीब परिवार के नया का खेवनहार कौन हो सकता है।

इचाक के निवासी पिता पुत्र की राँची में हत्या से इचाक में गमगीन

चुटिया थाना क्षेत्र के शिवालिक होटल में बरका खुर्द निवासी नागेश्वर मेहता (48) एवं उनके पुत्र अभिषेक कुमार (21) की हत्या की सूचना से पूरे प्रखंड के लोग मर्माहत हैं। उनके बेटे अभिषेक का डी फार्मा ट्रेनिंग के लिए रविवार को राँची में साक्षात्कार होना था। इसी के कारण पिता-पुत्र शनिवार को रांची के शिवालिक होटल में ठहरे हुए थे। नागेश्वर के पड़ोसियों ने बताया कि नागेश्वर शनिवार को 10 बजे के बाद घर से निकले थे। जहां हजारीबाग लॉज से पुत्र पिता एक साथ होकर रांची चले गए। पिता पुत्र की हत्या किस मकसद से की गई। यह पता नहीं चला है। सूचना के अनुसार अपराधियों ने चाकू गोदकर कर दी। पिता पुत्र की निर्मम हत्या की खबर गांव पहुंचते ही मृतक की पत्नी धनेश्वरी देवी पुत्री पूजा कुमारी और छोटे पुत्र दीपक कुमार के अलावा पड़ोसियों के विलाप से गांव का माहौल गमगीन हो गया है। नागेश्वर मेहता पेशे से किसान हैं जबकि पुत्र अभिषेक बीएससी की पढ़ाई पूरा कर चुका है। अभिषेक, पूजा और दीपक तीनों भाई बहन हजारीबाग लॉज में रहकर पढ़ाई करते हैं। जबकि नागेश्वर मेहता खेती बारी करके बच्चों की पढ़ा रहे थे। इसकी जानकारी किसी को नहीं है । वैसे पिता पुत्र के निर्मम हत्या की खबर बरका खुर्द गांव पहुंचते ही कोलाहल मच गया। मृतक की पत्नी धनेश्वरी देवी और बेटी पूजा कुमारी रह रह कर बदहवास हो जा रही थी। जिसे संभालने में पड़ोस की महिलाएं लगी हुईं थी।

आज दोपहर बाद बरका खुर्द लाया जाएगा पिता पुत्र का शव

आज सोमवार को नागेश्वर और उसके पुत्र के शवों का पोस्टमार्टम होने के बाद परिजनों को सौंपा जाएगा। दोनों पिता-पुत्र की अंत्येष्टि बरका खुर्द श्मशान घाट पर होगी। सोमवार दोपहर बाद शव यहां लाए जाएंगे। इसके बाद ही दाह संस्कार होगा।

नागेश्वर की बेटी से शादी करना चाहता था चंदन,जमीन देने का किया था वादा

पुलिस के प्रारंभिक छानबीन में पता चला है कि बोकारो के नवाडीह निवासी चंदन राँची के डंगराटोली में किराये की मकान में रहकर जमीन की दलाली करता था।उसका छह माह पूर्व नागेश्वर मेहता की बेटी से संपर्क हुआ था।नागेश्वर की बेटी से शादी करना चाहता था।खुद को बड़ा जमीन कारोबारी बताने वाला चंदन ने नागेश्वर से वादा किया था कि उसकी बेटी को राँची में जमीन खरीदकर घर बना देंगे।लड़की से एक कागजात पर दस्तखत कर वाट्सएप पर फोटो भी मंगवाया था।जमीन देखने के लिए ही नागेश्वर को राँची बुलाया था। वहीं, पुलिस ने जब मृतक की बेटी से बातचीत की तो उसने बताया कि जमीन देखने के साथ चंदन ने आश्वासन दिया था कि उसके भाई अभिषेक को राँची में नौकरी लगवा देंगे।यह भी बताया जा रहा है कि नौकरी लगवाने के नाम पर चंदन ने नागेश्वर से 1.60 लाख रुपये लिये थे।

वहीं शिवालिक होटल के मैनेजर निताई बनर्जी ने पुलिस को बताया कि दोनों पिता-पुत्र शनिवार की शाम 7.15 बजे होटल आये।चेक इन के दौरान पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड जमा कराया । होटल संचालक ने दोनों को कमरा नंबर 201 अलाट किया।कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद दोनों अपने कमरे में चले गए। कुछ देर के बाद चंदन होटल पहुंचा। करीब 45 मिनट रुकने के बाद वह होटल से निकल गया।होटल कर्मियों ने बताया कि रविवार को सुबह 10 बजे चंदन नाश्ता लेकर होटल आया था।दोनों को नाश्ता कराने के बाद वो चला गया । इसके बाद शाम पौने पांच बजे फिर होटल पहुंचा था।

जहर देकर बेहोश करने फिर गला रेतने की आशंका

बताया जाता है कि होटल में जो बचा खाना मिला उसमें जहर होने की बात बतायी जा रही है। आशंका जतायी जा रही है कि हत्यारे ने पहले दोनों पिता पुत्र को जहर युक्त खाना खिलाकर बेहोश किया फिर बेरहमी से गला रेत कर मार डाला। होटल के कमरे में जिस तरह दोनों का शव बरामद हुआ इससे यह आशंका और प्रबल हो रही है।दोनों का शव बिस्तर पट पड़ा हुआ था।कहीं कोई संघर्ष की निशानी नहीं मिली।