दुमका:मंगलवार की सुबह सुबह अंकिता के घर पहुंचे ADG और IG,पिता से ली अब तक के घटनाक्रम की पूरी जानकारी

दुमका।झारखण्ड की उपराजधानी दुमका में अंकिता हत्याकांड से पूरा राज्य सुलग उठा है। इसकी जांच के लिए राज्य सरकार की ओर से भी तेजी दिखाई गयी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस के आलाधिकारी दुमका में कैंप कर रहे हैं।इसी कड़ी में आज मंगलवार सुबह-सुबह ही एडीजी मुरारी लाल मीणा अंकिता के घर पहुंचे और पिता से घटनाक्रम की सारी जानकारी ली है।

झारखण्ड सरकार ने अंकिता हत्याकांड की जांच के लिए राँची से एडीजी मुरारी लाल मीणा और आईजी असीम विक्रांत मिंज को दुमका भेजा है।सोमवार की शाम मुरारी लाल मीणा ने पुलिस अधिकारियों के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया और कहा था और कहा था कि हम इस मामले की तह तक जाएंगे,दोषी पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं, उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी।वहीं आज मंगलवार सुबह एडीजी फिर से घटनास्थल की जांच के लिए सुबह-सुबह अंकिता के घर पहुंच गये। यहां उन्होंने पिता संजीव सिंह से बातचीत की और अब तक के घटनाक्रम से अवगत हुए।

अंकिता हत्याकांड की जांच के लिए फॉरेंसिक साइंस और फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट टीम पहुंची दुमका

हत्याकांड मामले की जांच के लिए राँची से फॉरेंसिक साइंस की टीम और फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट दुमका पहुंचे है। मंगलवार को दुमका के नगर थाना क्षेत्र स्थित अंकिता के घर पहुंची 10 सदस्यीय वाली यह टीम सभी चीजों की बारीकी से जांच कर रहे हैं। टीम के द्वारा घटनास्थल की जांच की जा रही है. खासतौर पर शाहरुख ने जिस खिड़की से अंकिता पर पेट्रोल डाला था और आग लगाई थी उस जगह की बारीकी से जांच हो रही है।पूरे स्पॉट के फिंगरप्रिंट को कलेक्ट किया जा रहा है।

इधर इस सम्बंध में दुमका एसपी अंबर लकड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि एडीजी मुरारी लाल मीणा मंगलवार सुबह अंकिता के घर गए थे।यहां उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण किया, जिस कमरे में घटना हुई थी, उसका बारीकी से मुआयना किया।साथ ही साथ एडीजी ने अंकिता के पिता से बातचीत की और घटना से संबंधित अब तक के हुए घटनाक्रम और उसमें शामिल सभी तथ्यों की पूरी जानकारी ली।

अब तक क्या क्या हुआ:
बता दें घटना को लेकर सोमवार दिनभर उपराजधानी में गहमागहमी बनी रही।दुमका की बेटी अंकिता की जिंदा जलाकर मार देने के मामले को लेकर सोमवार को दुमका में गहमा-गहमी बनी रही। जिला मुख्यालय पर व्यवसायियों ने दुकाने बंद रखीं और प्रशासन ने एहतियातन धारा 144 लगाया. इस बीच दिनभर पीड़ित परिवार के घर वीआईपी की आवाजाही हुई तो राष्ट्रीय महिला आयोग ने मामले में संज्ञान ले लिया।

वहीं सोमवार रात तक पुलिस मुख्यालय ने इस मामले की जांच के सुपरविजन की जिम्मेदारी एसपी अंबर लकड़ा को सौंप दी।सोमवार दोपहर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कानून अपना काम कर रहा है।आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. हम कोशिश करेंगे कि उसे जल्द से जल्द सजा मिले।सीएम ने अंकिता के परिजनों के 10 लाख की सहायता राशि देने का भी आदेश दिया, जिसे अंकिता के पिता को दे भी दिया है। सीएम हेमंत सोरेन ने पुलिस महानिदेशक को भी निर्देशित किया। आदेश दिया कि इस मामले में एडीजी रैंक के अधिकारी द्वारा अनुसंधान की प्रगति पर शीघ्र रिपोर्ट मांगें।

वहीं राज्यपाल रमेश बैस ने पुलिस को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि इस तरह का घटना राज्य के लिए ठीक नहीं है राज्यपाल ने पुलिस महकमे से इस मामले में जांच की रिपोर्ट मांगी है। राज्यपाल ने अंकिता के परिजनों के 2 लाख की सहायता राशि भी दी है।

दुमका प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से चाक-चौबंद इंतजाम कर रखे थे और सभी जगह पुलिस तैनात थी।सोमवार को भारी सुरक्षा और डीसी-एसपी की मौजूदगी में अंकिता का अंतिम संस्कार किया गया। इसके बाद दुमका पुलिस ने अंकिता हत्याकांड के आरोपी शाहरुख की गिरफ्तारी का वीडियो जारी किया।पुलिस ने उसे घटना के दिन ही गिरफ्तार कर लिया था, अब उसका वीडियो जारी किया।साथ ही शाम होते-होते आरोपी के साथी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।