धनबाद अग्निकांड:मौत का तांडव देख सकते में आ गए अस्पताल कर्मचारी,इतने शव आए कि मॉर्चरी में कम पड़ी जगह,जिसने देखा मंजर रुह कांप गई…..

धनबाद।झारखण्ड के बैंक मोड़ थाना क्षेत्र के जोड़ा फाटक स्थित आशीर्वाद ट्विन टावर में लगी भीषण आग से दुल्हन की माँ सहित 14 लोगों की मौत हो गई है।वहीं, डेढ़ दर्जन से अधिक लोग झुलस गए हैं,जिनका पाटलिपुत्र नर्सिंग होम और SNMMCH में इलाज चल रहा है। उपायुक्त ने बताया कि अगलगी की घटना में घायल सभी लोगों का इलाज चल रहा है और सभी लोग खतरे से बाहर हैं।

मेडिकल कालेज प्रबंधन की ओर से अस्पताल के अधीक्षक, इमरजेंसी के प्रभारी मौके पर मौजूद थे। यहां से शवों की पहचान की कोशिशें जारी रहीं। लाशों को रखने के लिए मॉर्चरी कम पड़ने लगी। इसके बाद कुछ लाश को पोस्टमार्टम हाउस के मार्चरी, तो कुछ को अस्पताल के सामान्य मार्चरी में रखा गया।

घटना के बाद इमरजेंसी के बाहर काफी भीड़ उमड़ पड़ी। सरायढेला थाने की पुलिस काफी संख्या में पहुंच गई। मृतकों के परिजन सूचना पाकर अस्पताल के इमरजेंसी में पहुंचे। इमरजेंसी में आते ही चीख-पुकार मच गई। अपने को खोने के गम में हर कोई डूब गया। अस्पताल प्रबंधन की ओर से पहचान किए गए शवों को अलग रखा जाने लगा। कुछ की पहचान नहीं हो पाई। इनकी भी पहचान करने की कोशिश देर रात जारी रही।

बताया जाता है कि 11 मंजिला इमारत आशीर्वाद टावर के सेकेंड फ्लोर पर एक फ्लैट में आग लगी। इसके बाद एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक आग फैलने लगी। मिली जानकारी के अनुसार पंकज अग्रवाल के घर में पूजा करने के लिए दीये जलाये गए थे। इस दीये को घर की बच्ची से नीचे गिर गया।दीपक गिरने से कारपेट और पर्दे में आग लग गई।फिर धीरे धीरे यह आग बढ़ती चली गई।इसी दौरान गैस सिलेंडर फटा और आग भड़क गई।

वहीं थर्ड फ्लोर पर शादी समारोह की तैयारी चल रही थी।इस समारोह में शामिल लोगों ने आग को देखा तो चिल्लाना शुरू किया। अपार्टमेंट के गार्ड भी अगलगी देखते ही बिजली कनेक्शन के साथ साथ लिफ्ट का कनेक्शन काट दिया और घटना की सूचना फायर बिग्रेड विभाग की दी। अपार्टमेंट में रहने वाले लोग बालकनी में आकर लोगों से मदद की गुहार लगाने लगे।ऊपर नीचे आग लगी होने की वजह से लोग फंस गए थे।हालांकि, कुछ सीढ़ियों से उतरकर तो कुछ लोग कुदकर जान बचाई। लेकिन भागने का मौका नहीं मिलने की वजह से 14 लोग जल गए।

बताया जाता है तीसरे तल्ले पर सुबोध श्रीवास्तव की बेटी की शादी की तैयारी चल रही थी। गिरिडीह से बारात धनबाद पहुंच चुकी थीं।धनबाद के धनसार स्थित सिद्धि विनायक में शादी समारोह की तैयारी पूरी हो चुकी थी।लेकिन किसे पता था कि इतना बड़ा हादसा दस्तक देने वाली है।फ्लैट से शादी समारोह में शामिल होने के लिए लोग सीढ़ी से नीचे उतर ही रहे थे, तभी आग की लपटों में ये लोग बदहवास हो गए। देखते ही देखते भगदड़ मच गई।

घटनास्थल पर पहुंचे चैंबर के पदाधिकारियों ने बताया कि घटना की सूचना फायर ब्रिगेड को फोन से दी गई।लेकिन फायर ब्रिगेड की तरफ से कोई रिस्पांस नही दिया गया। उन्होंने कहा कि फायर ब्रिगेड की दमकल पहुंचने में विलंब हुई तो पाटलिपुत्र नर्सिंग होम के प्रबंधन और कर्मियों से मदद ली गई।इसके बाद फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां पहुंची और आग बुझानी शुरू की। करीब दो घंटे मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पाया गया। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा मौते थर्ड फ्लोर पर हुई है।

अपार्टमेंट से शव निकाल कर SNMMCH लाया जा रहा था। इस दौरान परिजन रोते बिलखते रहे।इमरजेंसी में एंबुलेंस के पहुंचते ही परिजनों की चीत्कार से अस्पताल गूंज रहा था। चेहरा इतना झुलसा और जला हुआ था कि शव को पहचानना मुश्किल हो रहा था।अंगूठी, गहने, जले कपड़े से शवों की पहचान की जा रही थी।डीसी संदीप सिंह ने बताया कि 14 लोगों मौत हुई है। इसमें 10 महिलायें, 3 बच्चे और एक बुजुर्ग शामिल हैं।

ये सभी घायल हुए हैं:
–18 साल का राजा, बोकारो
–32 साल का सरोज, धनबाद के विनोद नगर
–3 साल की परी
–30 साल की अनुपमा गुप्ता, आर्शीवाद टावर
–30 साल की गुड़िया
–9 साल का आश्रित
–45 साल का सुनील
–32 साल की पूजा कौर, आशीर्वाद टावर
–15 साल का आत्मरव
–19 साल की मुस्कान
परमा, पटना
–16 साल की माही, पटना
–23 साल की ऋषिका झा,जोड़ा फाटक
–नर्मदा, आर्शीवाद टावर
–35 साल की रीना देवी, झरिया
–70 साल की पार्वती, आर्शीवाद टावर
–28 साल का टीपू, हजारीबाग
–54 साल का विनोद, झरिया