आप सभी को नव संवत्सर विक्रम संवत् 2078 हिन्दू नव वर्ष और वासंतिक नवरात्र की हार्दिक शुभकामनाएं

आज से नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री का विधिवत पूजन किया जाता है. इसी दिन से हिन्दू नववर्ष यानी नए संवत्सर की शुरुआत होती है. पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री के रूप में उत्पन्न होने के कारण मां दुर्गा जी का नाम शैलपुत्री पड़ा. मां शैलपुत्री नंदी नाम के वृषभ पर सवार पर सवार होती हैं और उनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का पुष्प होता है।

झारखण्ड न्यूज,राँची।हिंदू नववर्ष 13 अप्रैल को विक्रम संवत 2078 को मनाया जा रहा है।साथ ही आज से नवरात्र भी शुरू है। नए साल लगने पर नया संवत्सर भी शुरू होगा। इसी दिन से हिन्दू मान्यता के अनुसार नए साल की शुरुआत होती है।हिन्दू वर्ष में 12 महीने (चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, अश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ, फाल्गुन) होते हैं।हिन्दू पंचांग सार्वभौमिक और वैज्ञानिक कैलेंडर है।यह सौर्य और चंद्रमा की गणना पर आधारित है. हिंदू ग्रंथों के अनुसार, इस समय नव-संवत्सर 2077 चल रहा है, इसका नाम प्रमादी है। पुराणों में कुल 60 संवत्सरों का जिक्र है।इसके मुताबिक़ नवसंवत्सर यानी नवसंवत्सर 2078 का नाम आनंद होना चाहिए था।लेकिन ग्रहों के कुछ ऐसे योग बन रहे हैं जिसकी वजह से इस हिन्दू नववर्ष का नाम ‘राक्षस’ होगा

वहीं चैत्र नवरात्र आज मंगलवार से शुरू हो जाएगा। पौराणिक और लोक मान्यताओं के अनुसार सृष्टि के रचनाकार ब्रह्मा ने चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को सृष्टि की रचना शुरू की थी। इस कारण इस दिन को नव संवत्सर के रूप में मनाया जाता है। संवत 2078 का आरंभ 13 अप्रैल 2021 को होगा। कोरोना के व्यवधान के बावजूद शहर और आसपास के क्षेत्रों में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

देश में आज नव संवत्सर (हिंदू नववर्ष), चैत्र नवरात्रि, बैसाखी, गुड़ी पड़वा और चेटीचंड की धूम है। इन खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने सिलसिलेवार कई ट्वीट किए और देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी देशवासियों को नव संवत्सर (हिंदू नववर्ष) की मंगलकामनाएं। यह पावन अवसर हर किसी के जीवन में हर्षोल्लास लेकर आए। वहीं नवरात्र पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि देशवासियों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं…जय माता दी।

पीएम मोदी ने बैसाखी पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह एक पवित्र त्योहार है। यह त्योहार सभी के जीवन में खुशी और स्मृद्धि लेकर आए। वहीं साथ ही उन्होंने जलियांवाला बाग में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका साहस, वीरता और बलिदान हर भारतीय को ताकत देता है। बता दें कि 13 अप्रैल से हिन्दू नववर्ष नव संवत्सर और चैत्र नवरात्रि के साथ ही बैसाखी, गुड़ी पड़वा और चेटीचंड का पर्व भी मनाया जा रहा है। कोरोना काल के बीच लोग यह त्योहार बड़ी सावधानी से मना रहे हैं। कई राज्यों में मंदिरों आदि में कोरोना गाइडलाइंस जारी की हैं।