गुमला:बालक पेड़ पर चढ़ा तो 11 हजार वोल्ट बिजली तार चिपके रह गया,मौत से आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम..

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिला स्थित रायडीह प्रखंड के छतरपुर और बरगीडाड़ के बीच मिलमिली नदी के समीप लाटू फीडर के 11 हजार बिजली तार की चपेट में आने से छतरपुर गांव के एक बच्चा अंश बड़ा (9 वर्ष ) की घटनास्थल पर मौत हो गयी।बताया जाता है कि छात्र एक पेड़ पर चढ़ा था पेड़ से 11 हजार वोल्ट का तार सटा था। छात्र को करंट अपनी ओर खींच लिया और वह तार से सट गया।इधर घटना की सूचना मिलते ही आक्रोशित लोग सड़क पर उतर आये।एक घंटे तक नेशनल हाइवे-78 जाम कर दिया।जिससे झारखण्ड व छत्तीसगढ़ राज्य के मार्ग बाधित रहे।थानेदार अमित कुमार के समझाने के बाद लोग सड़क जाम हटा दिया।

जानकारी के अनुसार, गांव के कुछ बच्चों के साथ अंश बड़ा नदी में नहाने गया था। नहाने के दौरान खेल खेल में अंश बड़ा एक पेड़ पर चढ़ गया। पेड़ पर 11 हजार वोल्ट का तार सटा हुआ था।चढ़ते ही अंश को बिजली तार ने अपनी चपेट में लिया और तार से चिपक गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। इससे बच्चों में अफरा-तफरी मच गयी। परिजन और ग्रामीणों को जानकारी होने पर तत्काल बिजली कटवायी गयी।इधर, बिजली विभाग की लापरवाही से आक्रोशित परिजन और ग्रामीणों ने मांझाटोली चर्च मोड़ के समीप शव को बीच सड़क पर रखकर जाम कर दिया।घटना घटने के तुरंत बाद बिजली विभाग को सूचना दी गयी थी। पर, तीन घंटा बीतने के बाद भी कोई कर्मी घटनास्थल पर नहीं पहुंचा था। जिस कारण ग्रामीण काफी आक्रोशित थे।

ग्रामीणों ने बिजली तार को ऊपर करने और मुआवजे की मांग पर सड़क पर अड़े रहे।एक घंटे सड़क जाम के बाद थानेदार अमित कुमार और बिजली विभाग के जूनियर इंजीनियर के लिखित आश्वासन के बाद जाम हटाया गया। लिखित आवेदन में JE ने लिखा की मृतक के परिवार को विभाग की ओर से एक माह के अंदर पांच लाख रुपये मुआवजा के रूप में दिया जायेगा। वहीं, प्रखंड प्रशासन और बिजली विभाग की ओर से तत्काल 10 हजार रुपये का सहयोग किया गया है।