Ranchi:चाैक पर जाम से निजात के लिए ट्रैफिक पुलिस का प्लान,बाएं लेन काे किया गया फ्री,रेड लाईट में भी जा सकेगा वाहन सवार

–कांटाटाेली और एसएसपी आवास चाैक से की गई है शुरूआत,करमटाेली टाैक पर भी आज से ये व्यवस्था हाेगा लागू

–3 चाैक काे प्रायाेगिक ताैर पर किया जा रहा इस्तेमाल, प्रयाेग सफल हाेगा ताे अन्य 8 चाैराहा किया जाएगा चिन्हित

राँची।राजधानी में रेड लाईट सिग्नल में विभिन्न चाैक-चाैराहाें पर लगने वाले जाम से निजात के लिए ट्रैफिक पुलिस ने प्लान तैयार किया है। बाएं लेन से जाने वाले वाहन सवार रेड सिग्नल हाेने के बाद भी आगे बढ़ सकेंगे। बाए मुड़ने वाले वाहन सवार काे किसी प्रकार की काेई परेशानी ना हाे, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार काे शहर में 2 जगहाें पर बैरिकेटिंग किया है। एसएसपी आवास चाैक और कांटाटाेली चाैक पर किए गए बैरिकेटिंग में बाएं लेन काे फ्री घाेषित करते हुए पाेस्टर भी लगाया है। ट्रैफिक डीएसपी जीतवाहन उरांव ने बताया कि फिलहाल शहर में 3 जगहाें पर प्रायाेगिक ताैर पर इसकी शुरूआत की जा रही है। कांटाटाेली और एसएसपी आवास चाैक पर बैरिकेटिंग करते हुए बाएं लेन काे फ्री घाेषित किया गया है। वहीं करमटाेली चाैक पर भी बुधवार काे बैरिकेटिंग कर बाएं लेन काे फ्री बनाया जाएगा ताकि रेड लाईट में चाैक-चाैराहा पर लगने वाले जाम से लाेगाें काे मुक्ति मिल सके। ट्रैफिक डीएसपी ने यह भी बताया कि प्रायाेगिक ताैर पर 3 जगहाें पर किया गया व्यवस्था सफल हाेता है ताे जल्द ही अन्य चाैक-चाैराहाें पर भी इस प्रकार से बाएं लेन काे फ्री बनाया जाएगा।

चाैक पर आगे नहीं बढ़ पाते थे बाएं जाने वाले वाहन सवार, बैरिकेटिंग कर बनाया गया फ्री लेन

चाैक-चाैराहाें पर रेड सिग्नल हाेने के बाद सीधा जाने वाले वाहन सवार रूक जाते हैं। हालांकि ट्रैफिक पाेस्ट पर रूकने के दाैरान उन्हें इस बात का जरा भी ख्याल नहीं हाेता है कि बाएं जाने वाले वाहन सवार का रास्ता छाेड़ कर ही रूकें। अक्सर वाहन सवार इस तरिके से रूकते हैं कि बाएं जाने वाले लाेगाें काे भी तबतक रेड सिग्नल में रूकना पड़ता है जबतक सीधा जाने वाले लाेग ग्रीन सिग्नल में आगे ना बढ़ जाएं। ऐसे में रेड सिग्नल हाेने के बाद अक्सर चाैक पर जाम की स्थिति हाे जाती है। इसी जाम से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने प्लान तैयार किया है और प्रायाेगिक ताैर पर 3 चाैक पर बैरिकेटिंग कर बाएं जाने वाली सड़क काे फ्री लेन घाेषित किया गया है।

शहर के 10 ऐसे चाैक जहां लगा रहता है जाम, बायां लेन फ्री हाेने से लाेगाें काे मिलेगी राहत

शहर में विभिन्न जगहाें पर 10 ऐसे चाैक-चाैराहे हैं जहां रेड लाईट के बाद वाहन सवार के रूकने से बाएं जाने के लिए भी रास्ता न हीं मिलता है। ऐसे में अक्सर वहां जाम की स्थिति बनी रहती है। ट्रैफिक पुलिस लगातार इन चाैक-चाैराहाें पर लगने वाले जाम से लाेगाें काे निजात दिलाने का प्रयास कर रही है। सड़क की स्थिति काे देखते हुए विभिन्न जगहाें पर प्रयाेग किया जा रहा है। शहर में कुछ ऐसे चाैक भी हैं जहां बाएं लेन काे फ्री बनाने के लिए बैरिकेटिंग करना संभव नहीं है। ऐसे में वहां दूसरा विकल्प भी तलाशा जा रहा है।

पहले फेज में इन चाैक काे जाम मुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस तत्पर, अन्य जगहाें पर भी किया जाएगा प्रयाेग

करमटाेली चाैक
लालपुर चाैक
कांटाेटाेली चाैक
सहजानंद चाैक
एसएसपी आवास चाैक
मछली घर चाैक
रातू राेड चाैक
जेल माेड़ चाैक
किशाेरी यादव चाैक
रिम्स चाैक
मुंडा चौक