राँची के सोनाहातू में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 10 बालू माफियाओं पर मामला दर्ज, 1500 हाइवा से ज्यादा बालू जब्त

राँची। झारखण्ड में नदी से बालू निकलने पर फिलहाल रोक लगी हुई है। फिर भी बालू माफिया नदी से चोरी छिपे बालू निकालकर भारी मात्रा में बालू डंप कर रखा है ताकि ऊंचे दामों में बेच सके।जिससे सरकार को तो राजस्व का नुकसान है ही साथ में लोग ऊंचे दाम में बालू खरीदने पर आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ेगा। वहीं राँची जिले के सोनाहातू थाना क्षेत्र के सोमाडीह, हारिन पुल भकुवाडीह, हारिन गांव, और एडरमहातु गांव में कांची नदी से अवैध बालू भंडारण की सूचना पर एसडीपीओ बुंडू अजय कुमार थाना सोनाहातू सीओ प्यारेलाल के नेतृत्व में थाना प्रभारी मुकेश हेम्ब्रम पुलिस बल के साथ बुधवार देर शाम तक छापामारी किये। पुलिस ने इन सभी जगहों से 15 सौ हाइवा से अधिक अवैध रूप में रखे बालू को जब्त किया है। अवैध रूप में भंडारण, खनन,और परिवहन के आरोप में 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

बताया गया की कांची नदी से बालू के खनन से कई पुल की स्थिति खराब हुई है। बालू माफिया नदी से चुपके से बालू निकाल कर डंप कर रखा है।इधर सोनाहातू सीआई उमेश कुमार ने हारिन पुल भकुवाडीह के पास रिढ़ा महतो 100 हाइवा, जितेन महतो 150 हाइवा, गंगाधर महतो 150 हाइवा, अमर महतो 150 हाइवा, विशेश्वर महतो 525 हाइवा, हारिन गांव के जितराय महतो 50 हाइवा, सोमाडीह गांव के राधेश्याम महतो 200 हाइवा, शंकर साहू 50 हाइवा, किशन साहू 50 हाइवा, तथा एडरमहातु गांव के मुरलीधर कोईरी के खिलाफ अवैध भंडारण के खिलाफ एफआईआर किया है।

इस सम्बंध में एसडीपीओ बुंडू अजय कुमार ने कहा कि सोनाहातू से अवैध खनन, भंडारण ओर परिवहन की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर करवाई किया गया है। आगे की कार्रवाई जारी है।बालू माफिया के खिलाफ कई दिनों से कार्रवाई की जा रही है।