Ranchi:जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक,माननीय सांसद श्री संजय सेठ की अध्यक्षता में हुई

राँची

जिला सड़क सुरक्षा समिति राँची की जिला स्तरीय बैठक आज दिनांक 07 दिसंबर 2020 को रांची समाहरणालय ब्लॉक स्थित कमरा संख्या 207 में आयोजित की गई। माननीय सांसद श्री संजय सेठ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यातायात पुलिस अधीक्षक रांची, जिला परिवहन पदाधिकारी, रांची सहित समिति के सदस्य/प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में एनएच 33 और एनएच 75 पर हो रहे निर्माण कार्य की समीक्षा तथा आवश्यकतानुसार साइनेज़ के अधिष्ठापन, प्रमुख सड़कों से अतिक्रमण हटाने, यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर की गई कार्रवाई, हाईवे के किनारे अवैध रूप से शराब बिक्री के विरुद्ध की गई कार्रवाई, प्रमुख चौक चौराहों पर जंक्शन इंप्रूवमेंट करने, ट्रैफिक सिग्नल, सीसीटीवी, ट्रैफिक लाइट की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई। साथ ही मुख्य सड़क से मिलने वाली ग्रामीण सड़क के टी और वाई जंक्शन पर स्पीड ब्रेकर की अनिवार्यता, सड़क सुरक्षा अभियान को प्रोत्साहित करने, गोल्डन ऑवर में एंबुलेंस के पहुंचने, हिट एंड रन मामले आदि की भी समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान माननीय सांसद श्री संजय सेठ ने कहा कि लॉकडाउन के बाद अब ट्रैफिक को लेकर और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, आने वाले दिनों में पिकनिक टाइम होगा और ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं की आशंका और बढ़ जाती है।

रांची जिले के कई महत्वपूर्ण चौक चौराहों व स्थानों पर ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर माननीय सांसद ने सुझाव दिए, साथ ही ट्रैफिक एसपी से जानकारी भी ली। ट्रैफिक सिग्नल के C-4 सिस्टम की जानकारी देते हुए ट्रैफिक एसपी ने बताया कि रांची में हरमू बायपास रोड और हिनू एयरपोर्ट रोड में यह सिस्टम लगाया गया है, जबकि अन्य 8 स्थानों में लगाया जाना बाकी है।

यातायात पुलिसकर्मियों के बॉडी कैम को लेकर ट्रैफिक एसपी ने कहा कि जल्द ही इसकी व्यवस्था भी हो जाएगी। बैठक के दौरान ट्रैफिक एसपी ने बताया कि रांची शहर में सड़क दुर्घटनाओं के मामले में कमी आई है।

पिछले साल के मुकाबले सड़क दुर्घटनाओं में कमी

बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी श्री प्रवीण प्रकाश ने बताया कि वर्ष 2019 के मुकाबले वर्ष 2020 में सड़क दुर्घटनाओं के मामले में कमी आई है। पिछले साल जहां 659 सड़क दुर्घटना के मामले सामने आए थे, वहीं इस वर्ष 435 मामले सामने आए।

सड़क सुरक्षा समिति की कार्यवाही के बारे में बताते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि इस साल अक्टूबर तक 175910 चालान काटे गए, 12370 काउंसलिंग की गई जबकि 21941 ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड किए गए।