देश के पहले दृष्टिबाधित आईएएस अधिकारी श्री राजेश कुमार सिंह ने उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी बोकारो के रूप में ग्रहण किए पदभार

बोकारो। समाहरणालय सभाकक्ष में आज दिनांक 15 जुलाई 2020 को उपायुक्त, बोकारो के रूप में 2007 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी श्री राजेश कुमार सिंह ने पदभार ग्रहण किया। श्री राजेश कुमार को पदभार वर्तमान उपायुक्त श्री मुकेश कुमार के द्वारा प्रदान किया गया। ज्ञात हो कि बोकारो के नए उपायुक्त श्री राजेश कुमार सिंह दृष्टिबाधित है तथा लंबे संघर्ष के बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। देश के पहले दृष्टिबाधित जिला दंडाधिकारी -सह- उपायुक्त के रूप में श्री राजेश कुमार सिंह की पदस्थापना झारखंड के बोकारो जिला में हुई है। पदभार ग्रहण के दौरान उपायुक्त श्री राजेश कुमार सिंह ने कहा कि पूरे देश के पटल पर झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन एवं मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह ने पहली बार किसी दृष्टिबाधित अधिकारी को जिले की कमान सौंपी है। मैं माननीय मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव का आभार प्रकट करते हुए उन्हें यह विश्वास दिलाता हूं कि मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगा तथा बोकारो जिला के विकास में हरसंभव प्रयास करूंगा।

हौसले बुलंद हो तो दृष्टिबाधित होना अभिशाप नहीं बल्कि वरदान है—– उपायुक्त

उपायुक्त श्री राजेश कुमार सिंह ने कहा कि अगर आप के हौसले मजबूत हैं तथा लक्ष्य निर्धारित है तो दृष्टिबाधित होना कोई अभिशाप नहीं वरदान। भारत में डायवर्सिटी की एक अलग पहचान है असमानता के बावजूद भी जो इस कसौटी पर बेहतर तरीके से मुकाम हासिल करते हैं वह विशेष कहलाते हैं। मुझे दृष्टिबाधित कमजोरी के रूप में नहीं देखती बल्कि यह मुझे अन्य लोगों से भिन्न बनाती है ताकि मैं एक समान सभी को समान अधिकार दिला सकूं। लक्ष्य निर्धारण करते वक्त मुझे किसी का चेहरा नहीं दिखाई देता बल्कि मैं लक्ष्य को लेकर ही चलता हूं आने वाले दिनों में मैं बोकारो जिला के विकास का लक्ष्य लेकर चलूंगा तथा बोकारो वासियों को सरकारी योजनाओं से हर संभव सुविधा प्रदान करने की दिशा में कार्य करूंगा।

सरकारी योजनाओं से जोड़ने का कार्य करते हैं-

उपायुक्त को प्रभार प्रदान करते हुए श्री मुकेश कुमार ने कहा की भारतीय प्रशासनिक सेवा के दौरान पदाधिकारियों का पदस्थापन एवं स्थानांतरण एक प्रक्रिया है जिस प्रक्रिया में हम अपने सेवा के दौरान अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने का कार्य करते हैं आने वाले दिनों में बोकारो के नए उपायुक्त भी उसी सेवा तथा निष्ठा भाव से बोकारो वासियों की सेवा करेंगे जिस सेवा भावना से मैंने अब तक किया है।

नए उपायुक्त के पद ग्रहण समारोह के दौरान उप विकास आयुक्त श्री रविरंजन मिश्रा, अपर समाहर्ता श्री विजय कुमार गुप्ता,अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री शशिप्रकाश सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी तेनुघाट-बेरमो श्री नीतीश कुमार सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा श्री रविशंकर मिश्रा, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री मोतीलाल हेम्ब्रम समेत जिला स्तर के सभी पदाधिकारियों कर्मी उपस्थित थे।