देवघर जिले में बालू माफियाओं के गुर्गों ने किया एसडीएम के टीम पर हमला,बॉडीगार्ड से मारपीट,बालू लदा ट्रैक्टर छुड़ा ले गया…

देवघर।झारखण्ड के बाबा नगरी देवघर में बालू माफियाओं के कहर जारी है।ताजा मामला यह है कि बालू कारोबारियों ने जिले के एसडीएम की टीम पर हमला कर दिया। एसडीएम के बॉडीगार्ड के साथ मारपीट भी की।घटना जिले के जसीडीह थाना क्षेत्र के सीमावर्ती इलाके में हुई।बताया गया है कि चमारीडीह स्थित डढ़वा नदी पुल के समीप अवैध रूप से बालू के उठाव की शिकायत मिली थी।देवघर के एसडीएम दीपांकर चौधरी छापामारी करने पहुंचे,तो बालू माफिया के गुर्गों ने प्रशासनिक पदाधिकारी की टीम पर जानलेवा हमला कर दिया।घटना में वे बाल-बाल बच गये, लेकिन उनके सुरक्षा गार्ड के साथ उन लोगों ने मारपीट की और पकड़े गये बालू ट्रैक्टर को छुड़ा लिया।

इस दौरान एसडीएम ने चमारीडीह बालू घाट पर बालू उठाव कर रहे चार ट्रैक्टर को पकड़ा। पदाधिकारी और सुरक्षा बल द्वारा ट्रैक्टर को पकड़ कर थाना ले जाने की बात कहने पर चालक ने मोबाइल पर मालिक को जानकारी दी। तभी चार मोटरसाइकिल पर सवार 10 से 12 व्यक्ति ने आकर पदाधिकारी के साथ बदसलूकी करते हुए सुरक्षा बल अमित कुमार के साथ मारपीट की। मारपीट से अमित के मुंह में चोट आयी है। जबकि हाथ-पैर और शरीर के कई स्थानों पर चोट के निशान मौजूद थे।

वहीं घटना की सूचना पाकर सीसीआर डीएसपी आलोक रंजन सहित नगर व जसीडीह थाना की पुलिस टीम पहुंची, तब तक हमलावर भाग चुके थे।जानकारी के मुताबिक, पहले एसडीएम दीपांकर चौधरी सुरक्षा गार्ड के साथ सिविल ड्रेस में बाइक से ही छापेमारी करने के लिए पहुंचे और एक अवैध बालू लदे ट्रैक्टर को पकड़ लिया था।इस सूचना पर अचानक ट्रैक्टर वालों के परिजनों ने आसपास के लोगों की मदद से उन पर जानलेवा हमला कर दिया और ट्रैक्टर छुड़ा ले गये।इस दौरान उन लोगों ने एसडीएम के सुरक्षा गार्ड के साथ धक्कामुक्की भी की। घटना में एसडीएम के सुरक्षा गार्ड अमित चोटिल भी हुए हैं। बाद में सीसीआर डीएसपी सहित नगर थाना के प्रभारी थानेदार कुमार अभिषेक, एसआई अविनाश गौतम, एसआई अनूप कुमार के अलावे जसीडीह थाने के एएसआई लक्ष्मण तुरी पुलिस बलों के साथ पहुंचे और जांच पड़ताल में जुटे।

इधर घटनास्थल के समीप के एक प्राइवेट अस्पताल में लगे सीसीटीवी में पूरा घटनाक्रम रिकॉर्ड हो गया है।बाद में पुलिस टीम ने उक्त प्राइवेट अस्पताल के सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला. फिलहाल मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई जारी है। उधर, सीसीआर डीएसपी आलोक रंजन सुबह से ही अवैध कोयला तस्करी और अवैध बालू तस्करी के खिलाफ अभियान पर निकले थे। इसी बीच, जब सदर एसडीएम चमारीडीह डढ़वा नदी पुल के नीचे नदी घाट किनारे अवैध बालू उठाव होता देखा तो वहां पहुंचे। वहां मौजूद बालू कारोबारियों ने उन पर हमला बोल दिया।

बताया जा रहा है कि डीसी व एसपी लगातार अवैध कोयला और अवैध बालू तस्करी की शिकायत मिल रही थी। राज्यव्यापी अभियान के तहत शनिवार सीसीआर डीएसपी आलोक व देवघर एसडीएम दीपांकर चौधरी के नेतृत्व में संयुक्त छापेमारी अभियान चला। पहले टीम ने जसीडीह थाना इलाके के घोरलास के समीप से 40 बाइक पर लदे करीब 150 क्विंटल अवैध कोयला जब्त कर कुछ लोगों को हिरासत में लिया। बताया जाता है कि बुढई, देवीपुर और जसीडीह थाना इलाके के रास्ते हर रोज कोयला तस्कर धड़ल्ले से तस्करी का कोयला बिहार लेकर जाते हैं।पुलिस की तमाम सख्ती और दावों के बावजूद अवैध कोयले की तस्करी बदस्तूर जारी है।

बता दें अप्रैल में ही जिले के खनन पदाधिकारी राजेश कुमार के साथ भी जसीडीह थाना क्षेत्र में बालू कारोबारियों द्वारा हाथापाई कर पकड़े गये बालू ट्रैक्टर को छुड़ा लिया गया था। इस सबंध में शिकायत भी जसीडीह थाना में दर्ज करायी गयी थी।जसीडीह थाना क्षेत्र के ही बंका इलाके में एक चौकीदार की नदी घाट पर गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी।उसके पूर्व रिखिया थाना क्षेत्र में एएसआई धर्मेंद्र कुमार सहित गश्ती दल को बंधक बनाकर पकड़े गये बालू ट्रैक्टर छुड़ा लिया गया था। इस घटना की भी प्राथमिकी रिखिया थाने में दर्ज है। इसके बाद रिखिया थाना प्रभारी संजीत कुमार सहित पुलिस टीम पर हमला कर पकड़े गये बालू ट्रैक्टर को छुड़ाकर भगा दिया था। इस घटना में भी रिखिया थाने में मामला दर्ज हुआ था और पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा था।