पाकुड़ जिला प्रशासन ने अवैध खनिज परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की,तीन दर्जन से ज्यादा वाहन जब्त….

पाकुड़। झारखण्ड के पाकुड़ जिला खनन टास्क फोर्स की टीम ने अवैध खनिज परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। टास्क फाेर्स की टीम ने जिले के विभिन्न खनन क्षेत्रों में रातभर छापेमारी की। इस दौरान अवैध तरीके से बिना परिवहन चालान के 35 से अधिक खनिज लदे वाहनों को जब्त किया गया है। जब्त वाहनों में ट्रक, हाइवा व ट्रैक्टर शामिल हैं।

बताया जाता है कि उपायुक्त वरुण रंजन के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई। इसके एक दिन पहले ही खनन टास्क फोर्स की टीम ने देर रात में महेशपुर, मालपहाड़ी और मुफस्सिल खनन क्षेत्र में छापेमारी अभियान चलाया गया था। जिसमें आधा दर्जन वाहनों के साथ चार लोगों को भी हिरासत में लिया गया था।

जिला खनन पदाधिकारी प्रदीप कुमार साह ने बताया कि उपायुक्त के नेतृत्व में शुक्रवार की रात अधिकारियों की चार टीमों ने अवैध खनिज परिवहन के खिलाफ कार्रवाई की है। उपायुक्त ने स्वयं पाकुड़-कोटालपोखर मार्ग पर खनिज लदे वाहनों की जांच की। इस दौरान बिना चालान के कई वाहनों को जब्त किया।वहीं, उपायुक्त रात में ही महेशपुर प्रखंड भी गए। उन्होंने वहां भी उन्होंने वाहनों की जांच की। जबकि एसडीओ हरिवंश पंडित ने हिरणपुर में वाहनों की जांच कर चिप्स लदे एक हाइवा और बालू लदे चार ट्रैक्टर को पकड़ा। इनमें से किसी भी वाहन के चालक के पास परिवहन चालान नहीं मिला।

ट्रैक्टर चालक को ट्रैक्टर छोड़ रात के अंधेरे में भाग निकला। यह कार्रवाई मुफस्सिल थाना क्षेत्र, मालपहाड़ी थाना क्षेत्र के साथ साथ महेशपुर, हिरणपुर, पाकुड़िया और पाकुड़ कोटालपोखर रोड़ में की गई। कार्रवाई के दौरान बालू और पत्थर खजिन का परिवहन कर रहे वाहनों की जांच की गई।

जांच के दौरान बिना चालान के खनिज का परिवहन करते तीन दर्जन वाहनों को जब्त किया गया है। सभी वाहनों को स्थानीय थाना क्षेत्र की पुलिस के हवाले कर दिया गया है। जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि सभी जब्त वाहनों के कागजातों की जांच कर आगे की कार्रवाई कर रही है।