सागर हत्याकांड:मुख्य आरोपी भतीजा गिरफ्तार,चाचा फरार,हत्या से गुस्साए लोगों ने आरोपी के घर में की तोड़फोड़,मृतक की पत्नी ने कहा घर से बुलाकर ले गया और कर दी हत्या

राँची।राजधानी राँची के नामकुम थाना क्षेत्र में शनिवार की शाम पाहन टोली में गोली मारकर हुई सागर राम की हत्या के मुख्य आरोपी आकाश साव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा के निर्देश पर बनी पुलिस टीम ने घटना के महज 10 घंटे के भीतर ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।वहीं नामजद आरोपी आकाश का चाचा सीटू साव,मदन यादव,दिवेश सोनी फरार है,जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस प्रयासरत हैं।आज नामकुम थाना परिसर में ग्रामीण एसपी नौशाद आलम और डीएसपी नीरज कुमार ने प्रेस वार्ता में बताया कि शनिवार की शाम पाहन टोली स्थित सीटू साव के घर में कई लोग खाना पीना कर रहे थे।इसी दौरान आकाश साव ने सागर राम की पीठ में गोली मारकर हत्या कर दी थी।

पत्नी ने थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। कहा-मेरे पति सागर राम को साजिश के तहत आकाश साव के साथ मिलकर सीटू साव ,दिवेश सोनी और मदन यादव ने हत्या कर दिया है।

इधर सागर की पत्नी प्रिया देवी के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा के निर्देश पर ग्रामीण एसपी ने डीएसपी नीरज कुमार के नेतृत्व में गठित टीम ने आकाश साव,पिता अरुण साव उर्फ गंगू, चर्च रोड, निवासी को नामकुम थाना क्षेत्र के लोवाडीह से गिरफ्तार कर लिया। आकाश के पास से पुलिस ने 7.65 एमएम की पिस्टल ,दो जिंदा गोली एवं एक खोखा बरामद किया है।जिससे सागर की हत्या की गई थी।

बताया गया कि हत्या का कारण जमीन करोबार में पैसा का लेन-देन में हुई है।इस छापामारी टीम में डीएसपी मुख्यालय प्रथम नीरज कुमार, थाना प्रभारी इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार, पीएसआई अनिमेष शांतिकारी, रंजीत कुमार एवं सशस्त्र बल शामिल थे।

हत्या से गुस्साए लोगों ने की तोडफ़ोड़

इधर जब सागर राम का शव पोस्टमार्टम कराके घर पहुँचा तो लोगों में गुस्सा फूट पड़ा और गुस्साए सागर के परिजन एवं स्थानीय लोगों ने सीटू साव के घर पर धावा बोल दिया।उग्र लोगों ने सीटू साव के घर में खड़ी कार, कमरे में रखे एलईडी टीवी, गमले सहित अन्य सामानों को क्षतिग्रस्त कर दिया।सूचना पर पहुंची पुलिस ने सभी को समझाकर शांत कराया।

गोली लगने के बाद घायल सागर को ले गया अस्पताल

जब शनिवार शाम को खाने पीने के दौरान आकाश ने सागर को गोली मार दी थी।घायल सागर को सभी मिलकर महिलौंग स्थित द्वारिका अस्पताल ले गए जहां स्थिति को देखते हुए डाक्टरों ने रिम्स रेफर कर दिया।सभी सागर को रिम्स में भर्ती कराकर फरार हो गए। इधर इलाज के दौरान सागर की मौत हो गई। मौत की जानकारी मिलते ही सभी आरोपी फरार हो गए।इधर,सीटू साव घर से सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर लेकर परिवार सहित फरार हो गया।

हत्या करने प्लान पहले से बना था ?

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार हत्या के दिन सागर राम ने कई लड़को को बुलाया था।जिसमे उसके कई करीबी दोस्त शामिल थे।दोस्तों ने जो जानकारी दी उससे ये प्रतीत होता है हत्या की योजना पहले बने थी।पुलिस सूत्रों ने मिली जानकारी अनुसार सागर के दोस्तों ने बताया कि उसे सागर ने बुलाया था।सभी सीटू के घर पहुँचे थे।वहीं पर शराब मंगाया गया और खाना पीना चल रहा था।सभी लोग कुर्सी पर बैठे थे।वही सागर चौकी के किनारे में बैठा था।कुछ देर बाद सीटू साहू ने आसमानी फायरिंग की।उसके बाद आकाश साव सागर के पीछे जो खड़ा था।पिस्टल निकाला और पीठ में सागर को गोली मार दिया।सागर ने पीठ पकड़ कर कहा अबे गोली मार दिया।और गिर गया।उसके बाद सभी ने उसे चुप चाप अस्पताल ले गया।घर वालों को इसकी जानकारी नही दी गई।जबकि 100 मीटर की दूरी पर उसी रास्ते मे सागर का घर है।लोगों ने गाड़ी जाते देखा भी लेकिन किसी ने घर मे सूचना नहीं दी।

आखिर कौन सा था राज जो सीसीटीवी का डीवीआर लेकर भागा सीटू ?

शनिवार की रात जब हत्या की सूचना पर सीटू के घर पुलिस पहुँची तो घर का ताला बंद मिला।पुलिस ने ताला तोड़कर जब अंदर पहुँचे तो सीसीटीवी दिखाई दी।पुलिस से सबूत के तौर पर जब सीसीटीवी एक डीवीआर जब्त करना चाहा तो गायब मिला।हड़बड़ी में भागने के दौरान डीवीआर को जैसे तैसे नौच कर भाग गया।वही हड़बड़ी में भागगे के दौरान घर का पंखा, टीवी,लैपटॉप ऑन किया ही छोड़कर भाग गया।

घर से बुलाकर ले गया और हत्या कर दी-पत्नी

मृतक़ सागर राम की पत्नी ने थाना में दिए आवेदन में लिखी है कि शनिवार 5 मई 3 बजे सीटु साह,आकाश साव साह, दिवेश सोनी ,मदन यादव के सब सागर को बुलाकर यह लोग सीटू साव के घर ले गया।कुछ देर बाद जब में अपने पति को उनके मोबाइल पर फोन किया तो बताये की मैं सीटू साव के घर में बैठे है।जब मेने पूछा की कितने लोग है वहा पता बताया कि सीटु साव,आकाश,दिवेश सोनी,मदन यादव और सन्नि राम,मंटु कुमार के साथ कुछ अन्य लोग बैठे है।जिसका नाम हमे नहीं मालूम।कुछ देर बाद जब मैं घर के बाहर निकली तो दिवेश सोनी ,मदन यादव को सीटू साव के घर से भागते देखे।तब वहां की कुछ महिला बोली की सीटू साव के घर गोली चली है।तब मै घर से हो हल्ला करते हुए सीटू साव के घर पहुँची।सीटू साव की पत्नी को बोली मेरे पति को कहां है और कहाँ ले गए हैं।सीटू की पत्नी बोली आकाश साव ने सागर को गोली मार दी है।जख्मी हो गया है रिम्स ले गया।उसके बाद हमलोग रिम्स पहुचे तो देखे मेरा पति मृत पड़ा था।