लालपुर के ज्वेलरी दुकान में डकैती का प्रयास करने वाले पांच कुख्यात डकैतों को राँची पुलिस ने दुकानदार की मदद से हथियार समेत गिरफ्तार किया।

रांची। लालपुर थाना क्षेत्र में शनिवार की रात सर्कुलर रोड स्थित फार्च्यून जेम्स एंड ज्वेलरी दुकान में डाका डालने का प्रयास करने वाले पांच अपराधियों को हथियार समेत राँची पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से चार पिस्टल और दो बाइक बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार अपराधियों में बिहार के वैशाली जिला के हाजीपुर निवासी अभय कुमार, आनंद कुमार, श्याम बाबू सिंह, मनोज राय और अमरजीत कुमार शामिल है। राँची के एसएसपी अनीश गुप्ता ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया। उन्होंने बताया दुकान के मालिक को भी इस मामले में पुलिस की ओर से रिवॉर्ड दिया जाएगा।

रांची के बांधगाड़ी में छुपकर कर रच रहे थे साजिश

पूछताछ के दौरान अपराधियों ने बताया है कि उनका गिरोह किसी भी शहर में जाकर सबसे पहले किराए पर मकान लेता है। फिर रेकी करता है और घटना को अंजाम देता है। रांची में इस गिरोह ने खेलगांव के बांधगाडी इलाके में 25 दिन पहले किराए पर मकान लिया था। एक अपराधी रांची से परिचित था। अपराधियों के अनुसार उन्हें पता था कि फार्च्यून जेम्स एंड ज्वेलरी में मोटी राशि मिलेगी। इसकी कुछ दिनों से वे रेकी भी कर रहे थे। शनिवार को प्लान बनाया था कि डाका डालने के बाद हाजीपुर भाग जाना है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। पुलिस उनसे अन्य कांडों की जानकारी ले रही है। झारखंड पुलिस बिहार की पुलिस से भी संपर्क में है।

गिरफ्तार हुए सभी अपराधी बिहार के वैशाली जिला के रहने वाले:

अभय कुमार राय : इस्लामपुर, सदर, हाजीपुर, वैशाली, बिहार। आनंद पांडेय : सदर, हाजीपुर, वैशाली, बिहार। श्याम बाबू सिंह उर्फ लोहा सिंह : हाजीपुर, वैशाली, बिहार मनोज राय : राघोपुर, वैशाली, बिहार। अमरजीत कुमार : हाजीपुर, वैशाली, बिहार

एक को दुकान मालिक ने पकड़ा, फिर तीन धराये

डकैती के दौरान फार्च्यून जेम्स एंड ज्वेलर्स के मालिक औऱ कर्मचारियों ने मिलकर एक अपराधी को पकड़ा था। उसका नाम अभय है। उसके पास से रिवाल्वर भी मिला था। उसकी निशानदेही पर ही उसके अन्य तीन साथी हाजीपुर जानेवाली बस से पकड़े गए और हथियार भी बरामद हुआ। एक अपराधी फरार है जो राघवपुर का रहने वाला है।

सीसीटीवी फुटेज में कैद है पूरी घटना

शनिवार की रात जिस दुकान में डाका डालने की कोशिश की उसमे सीसीटीवी कैमरा लगा है। पूरी घटना सीसीटीवी फुटेज में कैद है। पुलिस उसे साक्ष्य के तौर पर कोर्ट में प्रस्तुत करेगी।