लोहरदगा हिंसा: हिंसा के तीसरे दिन भी तनावपूर्ण माहौल, स्थिति नियंत्रण में।

लोहरदगा: सीएए के समर्थन में 23 जनवरी को निकाले गए तिरंगा यात्रा के दौरान हुई हिंसक झड़प के तीसरे दिन भी तनाव बरकरार है, लेकिन स्थिति नियंत्रित है.लोहरदगा जिले में अभी कर्फ्यू लागू है.रैली पर हुए पथराव के बाद में बिगड़े माहौल पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन ने कर्फ्यू की अवधि 26 जनवरी की सुबह 6:00 बजे तक बढ़ा दी है.शहर और गांव के सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.सुरक्षाबल के जवान लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं.रैप शनिवार को भी के जवान शहर के अलग-अलग हिस्सों में फ्लैग मार्च करते हुए शांति व्यवस्था कायम करने की कोशिश कर रहे हैं.लोगों को घर में ही रहने की सख्त हिदायत दी गई है.पुलिस के वाहन लगातार शहर में पेट्रोलिंग करते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रख रही है.जिला प्रशासन द्वारा लोगों को अफवाह ना फैलाने और शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है.

तरह तरह की उड़ती रही अफवाहें:-

सीएए के समर्थन में 23 जनवरी को निकाले गए तिरंगा यात्रा के दौरान हुई हिंसक झड़प के शहर में धारा 144 लागू होने के बावजूद भी लोहरदगा में शुक्रवार को दिनभर तरह-तरह की अफवाहें उड़ती रही,जिसके पीछे पुलिस भागती नजर आई.बता दे कि लोहरदगा में कर्फ्यू के तीसरे दिन लोहरदगा रेलवे स्टेशन में सन्‍नाटा पसरा है.शहर के चौक-चौराहों पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है.

तनाव बरकरार रहने के बावजूद स्थिति नियंत्रित:-

सीएए के समर्थन में निकाले गए तिरंगा यात्रा के दौरान हुई हिंसक झड़प के बाद तीसरे दिन भी लोहरदगा में तनाव बरकरार है,लेकिन इसके के बावजूद भी स्थिति नियंत्रित है.कहीं भी कोई अप्रिय घटना अब तक नहीं हुई है.बता दे कि दो दिनों तक रेल सेवा बाधित रहने के बाद शनिवार को मेमो ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ है.जिससे कि आने जाने वाले यात्रियों को कुछ हद तक राहत मिली है.हालांकि बस और छोटे यात्री वाहनों का परिचालन अभी बंद है.जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

उपद्रवियों ने ट्रक में लगा दी थी आग:-

लोहरदगा शहरी क्षेत्र के बरवा टोली स्थित एक टिंबर में खड़े ट्रक में शुक्रवार की रात 9:30 बजे उपद्रवियों ने आग लगा दी़ थी. जब तक लोगों को सूचना मिली तब तक ट्रक धू-धू कर जल चुका था़.आसपास के लोगों ने किसी तरह ट्रक में लगी आग को बुझाया़ इस घटना के बाद उस इलाके के लोग दहशत पैदा हो गया था. किसने लगायी यह पता नहीं चल पाया है़.पुलिस प्रशासन पैदल मार्च कर लोगों से शांति बहाल करने की अपील कर रही है साथ ही अफवाहों पर ध्यान नहीं देने के बात कही गयी. घटना में शामिल लोगों को चिह्नित करने का भी काम पुलिस कर रही है़.पुलिस को कई जानकारियां भी घटना के संबंध में मिली है पुलिस उस पर भी पड़ताल कर रही है.

जिला बल और सीआरपीएफ के हवाले सुरक्षा व्यवस्था की कमान:-

लोहरदगा में तिरंगा यात्रा के दौरान पथराव, आगजनी, तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद तनावपूर्ण स्थिति से निपटने को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की कमान अर्धसैनिक बलों के हवाले कर दी गई है. रैप, जैप रांची, रैफ हजारीबाग, जमशेदपुर, एसआईआरबी खूंटी, जिला बल खूंटी, जिला बल गुमला, पीटीसी पदमा हजारीबाग, बोकारो जिला बल और सीआरपीएफ के हवाले सुरक्षा व्यवस्था की कमान सौंप दी गई है.कर्फ्यू के दौरान किसी को भी घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है. सभी लोगों को घर में ही रहने की सख्त हिदायत दी गई है.