Ranchi:रिम्स परिसर में मिला नवजात का शव, सफाई कर्मचारी ने डिस्पोज करने के बजाए पार्क में फेंका…

 

राँची।रिम्स में रविवार की दोपहर एक नवजात का शव मिला। नवजात का शव देखकर आसपास सनसनी फैल गई। इलाज के लिए रिम्स आ रहे लोगों की नजर जैसे ही नवजात के शव पर पड़ी,उन्होंने इसकी सूचना रिम्स थाना को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर मोर्चरी हाउस में रखवा दिया।

बरियातू थाना प्रभारी सुरेश कुमार मंडल का कहना है कि मध्य प्रदेश के एक व्यक्ति ने अपनी गर्भवती पत्नी को रिम्स में भर्ती कराया था।लेकिन दुर्भाग्यवश महिला ने मृत बच्चे को जन्म दिया।जिसके बाद महिला के पति ने रिम्स के स्वीपर से मृत नवजात के शव का अंतिम संस्कार करने को कहा और उसे 1500 रुपये भी दिए, लेकिन स्वीपर ने नवजात का अंतिम संस्कार नहीं किया और शव को ऑडिटोरियम के बगल वाले पार्क में फेंक दिया।

थाना प्रभारी ने जानकारी देते हुए बताया कि इसमें सफाई कर्मचारियों की लापरवाही सामने आई है।इसकी जानकारी प्रबंधन को भी दी जायेगी। अगर नवजात के शव का नियमानुसार निस्तारण नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में प्रबंधन के साथ-साथ ऐसे सफाई कर्मचारियों पर भी कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

गौरतलब है कि रिम्स के स्त्री रोग विभाग में कई बार ऐसे मामले देखने को मिलते हैं। इसलिए ऐसी घटनाओं को लेकर प्रबंधन की ओर से कई बार आदेश दिये गये हैं।ताकि अगर कोई महिला मृत बच्चे को जन्म दे तो उसके शव का उचित तरीके से निस्तारण हो सके।नियम बनने के बावजूद रिम्स कर्मचारी और सफाई कर्मियों की ओर से लापरवाही बरती जा रही है।जिसके कारण कई बार परिसर में नवजात शिशुओं के शव देखने को मिलते हैं।