गिरिडीह पुलिस के हत्थे फिर चढ़े 10 साइबर अपराधी,डेटा कंपनी से लेते थे नंबर,फिर करते थे ठगी…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में एसपी दीपक कुमार शर्मा के दिशा निर्देश पर एक बार फिर साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई की गई है।एसपी दीपक कुमार शर्मा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने जिले के बगोदर,डुमरी, गांडेय और अहिल्यापुर थाना क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई करते हुए 10 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। इस दौरान पुलिस ने छापेमारी करते हुए 11 मोबाइल फोन,17 सिम कार्ड, 4 एटीएम कार्ड,1 पासबुक,1 चेक बुक और 2 मोटरसाइकिल समेत अन्य सामान बरामद किया है।

रविवार को प्रेसवार्ता में एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों ने पुलिस पूछताछ में स्वीकार किया की,वे डेटा कंपनी प्रोवाइडर से नंबर लेकर ठगी करते थे। शातिर साइबर अपराधी डाटा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों से सांठगांठ कर लोगों के नाम,पता और मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी हासिल करते थे। इसके बाद साइबर अपराधी लिंक के माध्यम से गिरोह के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर साइबर फ्रॉड को अंजाम देते थे। बताया कि साइबर अपराधी खुद को बैंक अधिकारी बता कर बैंक खाता धारकों को झांसे में लेकर उनका अकाउंट मिनटों में खाली कर देते थे। साइबर अपराधी ठगी के पैसों को ब्लैक बॉक्स एप के माध्यम से वाहन में फ्यूल भराने में उपयोग करते थे।गिरोह में शामिल साइबर अपराधी अपने नए साथियों को फर्जी बैंक खाता और एटीएम उपलब्ध कराते थे। जिसके माध्यम से ठगी के पैसे की निकासी की जाती थी।

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में बेंगाबाद थाना क्षेत्र के बिशनपुर का रहने वाला दशरथ मंडल, डुमरी थाना क्षेत्र के जीतकुंडी निवासी जितेंद्र कुमार मंडल, रिंकू कुमार, अजय मंडल, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के खेरोनिया का सुनील कुमार मंडल, राजधनवार थाना क्षेत्र के हरदतडीह का सचिन विश्वकर्मा, राजधनवार थाना क्षेत्र के महेशमरवा का संतोष कुमार राणा, अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के चिकसोरिया का संतोष कुमार मंडल, बगोदर थाना क्षेत्र के बगोदरडीह का हीरा यादव और बेंगाबाद थाना क्षेत्र के फुरसोडीह का सिकंदर मंडल शामिल है।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिल रही थी कि बगोदर, डुमरी, अहिल्यापुर, बेंगाबाद, गांडेय थाना क्षेत्र के कुछ इलाकों में साइबर अपराधियों के द्वारा लोगों को फर्जी बैंक अधिकारी बनकर ठगने का काम किया जा रहा है। इसी सूचना के बाद साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में एक छापेमारी दल का गठन किया गया और लगातार दो दिनों तक छापेमारी अभियान चलाकर कुल 10 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।छापेमारी दल में साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के अलावे साइबर थाना प्रभारी अजय कुमार, पुअनि सरोज मंडल, पुअनि, रोशन कुमार, पुअनि सुबल डे, सअनिका संजय मुखियार,आरक्षी साकेत वर्मा, सौरभ कुमार, जितेंद्र आदि शामिल थे।