Jharkhand:सुजीत सिन्हा के नाम पर कारोबारियों से रंगदारी मांगने वाला मयंक सिंह और शाहरुख उर्फ तिवारी का पुलिस ने जारी की फोटो..

राँची।झारखण्ड के घाघीडीह सेंट्रल जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे सुजीत सिन्हा गिरोह के मोस्ट वांटेड अपराधी मयंक सिंह का झारखण्ड पुलिस ने फोटो जारी किया है।झारखण्ड पुलिस ने मयंक सिंह के अलावा सुजीत सिन्हा गिरोह के शाहरुख उर्फ तिवारी का भी फोटो जारी की है। साथ ही सूचना देने वाले को एक लाख रुपया इनाम देने की भी घोषणा की है।गौरतलब है कि सुजीत सिन्हा गिरोह के मयंक सिन्हा के द्वारा राज्य के कोयला कारोबारी और अन्य कारोबारियों को अलग-अलग नंबरों से कॉल करके रंगदारी की मांग की जा रही है. इतना ही नहीं रंगदारी नहीं देने पर जान से मारने की धमकी भी दी जा रही है।

सुजीत सिन्हा गिरोह का मयंक सिंह लगातार मांग रहा है रंगदारी

सुजीत सिन्हा गिरोह के मोस्ट वांटेड अपराधी मयंक सिंह लातेहार,पलामू,राँची,रामगढ़, हजारीबाग और धनबाद समेत कई अन्य जिलों के कारोबारियों को अलग-अलग नंबरों से कॉल करके रंगदारी मांगता है।इसके अलावा लेटर के माध्यम से भी रंगदारी मांग रहा है. कई बार मयंक सिंह कई अत्याधुनिक हथियार के साथ वीडियो बनवाकर भी कोयला कारोबारी समेत अन्य कारोबारियों को धमकी देने का काम कर रहा है।इस वजह से कारोबारियों में सुजीत सिन्हा गिरोह के सदस्य मयंक सिंह के नाम का खौफ समा गया है. सुजीत के नाम पर जितने भी कारोबारियों से रंगदारी मांगी गयी है. उसे फोन करने वाला और लेटर देने वाला खुद को मयंक सिंह बताता है. सुजीत सिन्हा जेल के अंदर और मयंक सिंह जेल के बाहर रहकर पुलिस के लिए चुनौती बन गया है।

राज्य में सक्रिय 38 अपराधी गिरोह की तुलना में सुजीत सिन्हा गिरोह का बढ़ा उत्पात

झारखण्ड में छोटे-बड़े कुल 38 आपराधिक गिरोह सक्रिय हैं. लेकिन पिछले एक वर्ष के दौरान अन्य गिरोह की तुलना में सुजीत सिन्हा गिरोह का राज्य में उत्पात बढ़ा है. इस गिरोह के अपराधियों के द्वारा कोल परियोजना में लगे वाहनों में आगजनी, हत्या और कारोबारियों से रंगदारी मांगकर पुलिस को चुनौती देने का काम किया जा रहा है. जेल में बंद सुजीत सिन्हा के इशारे पर उसके गिरोह के सदस्य राज्य के कोयला कारोबारी, व्यवसायी और बिल्डर से लेवी की मांग कर रहे हैं. लेवी नहीं देने पर हत्या की और आतंकित करने की साजिश रच रहे हैं।

गिरोह के सबसे ज्यादा अपराधी गिरफ्तार फिर भी दे रहे पुलिस को चुनौती

राज्य में सक्रिय अपराधी गिरोह की तुलना में हाल के महीनों में सुजीत सिन्हा गिरोह के सबसे अधिक अपराधी गिरफ्तार हुए. इसके बावजूद भी सुजीत सिन्हा गिरोह पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है. गिरोह के उत्पात से व्यवसायी वर्ग भी आतंकित है. जमशेदपुर जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे गैंगस्टर सुजीत सिन्हा का गैंग झारखण्ड पुलिस को बड़ी चुनौती दे रहा है।

सुजीत सिन्हा गिरोह के अपराधी शाहरुख उर्फ तिवारी की फोटो, जिसे झारखण्ड पुलिस ने जारी की है

पुलिस ने सुजीत सिन्हा गैंग के कई छोटे-बड़े अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा. इसके बाद भी सुजीत सिन्हा के गैंग की ओर से राज्य के कोयला कारोबारी, बिल्डर, व्यवसायी से रंगदारी मांगी जा रही है. पुलिस ने सुजीत सिन्हा गैंग के अमन साव, बसंत गंझू सहित 30 से अधिक अपराधियों को गिरफ्तार किया है. सुजीत सिन्हा गैंग को उस समय बड़ा झटका लगा,जब राँची पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुख्यात अपराधी अमन साव को गिरफ्तार कर लिया।इसके बाद भी सुजीत सिन्हा के नाम पर मयंक सिंह लगातार रंगदारी मांग रहा है।

तेतरियाखाड़ कोल परियोजना में आगजनी और गोलीबारी करने वाला प्रदीप गंझू गिरफ्तार

तेतरियाखाड़ कोल परियोजना में बीते 18 दिसंबर को ट्रक में आगजनी और गोलीबारी की जिम्मेवारी लेने वाला सुजीत सिन्हा गिरोह के प्रदीप गंझू समेत 11 अपराधी गिरफ्तार हुए थे।एसपी प्रशांत आनंद को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए 8 फरवरी को बालूमाथ पिंडारकोम जंगल से गिरफ्तारी की है.
सभी अपराधी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे थे. इसी दौरान पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार हुए अपराधियों के पास से पुलिस ने एक पिस्तौल, सात देशी कट्टा और कई जिंदा कारतूस बरामद किया था।