पलामू पुलिस को मिली बड़ी सफलता, टीपीसी और जेजेएमपी के पांच नक्सली गिरफ्तार, एक भरांठी बन्दूक सहित अन्य हथियार बरामद।

राँची/पलामू। नक्सलियों और उग्रवादियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में पलामू पुलिस को शनिवार को बड़ी सफलता हाथ लगी। दो सबजोनल कमांडर सहित पांच उग्रवादी हथियार समेत गिरफ्तार किये गए।
पुलिस ने जिले के दो अलग अलग थाना क्षेत्रों में कार्रवाई कर टीपीसी (टीएसपीसी) और जेजेएमपी के क्रमशः तीन और दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए उग्रवादियों में दो सबजोनल कमांडर शामिल हैं. उनके पास से आठ हथियार और गोलियां बरामद की गयीं. इसमें एक पुलिस राइफल भी शामिल है।

राँची के रातू थाना क्षेत्र से धराया निशांत

जिले के एसपी अजय लिंडा ने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) साकेत कुमार सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि टीपीसी/टीएसपीसी का सबजोनल कमांडर निशांत रांची जाने वाला है।गिरफ्तारी के लिए निर्देशित किये जाने पर जिला पुलिस के साथ झारखंड जगुआर एवं स्थानीय थाना की पुलिस ने कार्रवाई की. 31 जनवरी को रांची के रातू से निशांत को गिरफ्तार करने के बाद उससे पूछताछ की गयी।

उग्रवादी के स्वीकारोक्ति बयान पर पहचान

टीपीसी/टीएसपीसी के सबजोनल कमांडर दारा सिंह उर्फ अमित कुमार उर्फ निशांत उर्फ प्रशांत के रूप में हुई। निशांत बिहार के गया जिला अंतर्गत डुमरिया के चैरीटांड़ गांव का निवासी है. पूछताछ के दौरान पता चला कि उसके सहयोगी छतरपुर, नावाबाजार एवं पांडू थाना क्षेत्र के पहाड़ी इलाके में सक्रिय हैं।

यह भी बताया कि संगठन के हथियार नाबाजार के कुंभीखुर्द गांव में उमेश साव को रखने के लिए दिये गये हैं. पलामू के अलावा चतरा और बिहार के औरंगाबाद में भी कई कांडों में उसने संलिप्तता स्वीकार की।नावाबाजार में कार्रवाई के लिए एएसपी अभियान अरुण कुमार सिंह, छतरपुर एसडीपीओ शंभू सिंह, झारखंड जगुआर की टीम बनायी गयी.

कई मामलों में था वांछित घेराबंदी कर उग्रवादी को पकड़ा

बीती रात छापामारी करने पर कुंभीखुर्द गांव के पश्चिम दिशा वाले टोंगरी पर पुलिस बल को देखकर टीपीसी दस्ता के उग्रवादी भागने लगे. घेराबंदी कर एक उग्रवादी को पकड़ा गया।उसकी पहचान चतरा के सिमरिया थाना क्षेत्र के लुटीडीह निवासी गुलाब गंझू उर्फ पंकज के रूप में हुई. गुलाब ने खुद को टीपीसी का सबजोनल कमांडर बताया. उसने अपने दस्ते के साथियों के नाम भी बताये।उसका एरिया एनएच 98 के पश्चिम का इलाका है. उसके पास से 315 बोर की लोडेड देसी रायफल और चार गोलियां बरामद की गयीं।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुनः इसी थाना क्षेत्र के कुंभीखुर्द गांव में उमेश साव के घर छापामारी की गयी. रात में ही उमेश साव को गिरफ्तार किया गया। वहीं घर में छुपाकर रखे गए 303 बोर की एक पुलिस रायफल, 315 बोर की एक देसी रायफल, तीन भरठुआ बंदूक, 6 जिंदा गोलियां, बरामद की गयीं।

  • पुलिस को देखकर मौके से फरार हुए उग्रवादियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी तेज की गयी है.

चैनपुर से एरिया कमांडर सहित दो गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला मुख्यालय से सटे चैनपुर थाना क्षेत्र के कंकारी से जेजेएमपी के एरिया कमांडर सहित दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया है. एरिया कमांडर की पहचान राहुल शर्मा के रूप में हुई है. उसके एक साथी को भी गिरफ्तार गया है. पुलिस ने इसके पास से देसी पिस्तौल, एक जिन्दा गोली, नक्सली पर्चा बरामद किया है. चैनपुर थाना क्षेत्र में की गयी कार्रवाई में सदर एसडीपीओ संदीप गुप्ता, चैनपुर थाना प्रभारी सुनीत कुमार सहित पूरी टीम शामिल थी.