Jharkhand:राँची के एसएसपी सुरेंद्र झा के पहल पर 5 लाख ईनामी बोयदा पाहन ने अपने तीन साथियों के साथ डीआईजी और डीसी के समक्ष किया आत्मसमर्पण..

राँची।एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के पहल पर पांच लाख ईनामी नक्सली बोयदा पाहन ने अपने तीन साथियों के साथ सरेंडर किया।सभी नक्सलियों ने रांची पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में डीआईजी अखिलेश कुमार झा और डीसी छवि रंजन के समक्ष हथियार के साथ आत्मसमर्पण किया।आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में पांच लाख ईनामी बोयदा पाहन, गोंदा पाहन, बिरसा मुंडू और बिरसा मुंडा शामिल है. एक कार्बाइन, दो राइफल और पिस्टल समेत 12 गोली के साथ सभी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया।इस मौके पर राँची ग्रामीण एसपी, सिटी एसपी, बुंडू डीएसपी समेत कई अन्य पुलिस के अधिकारी शामिल थे।

एसएसपी के पहल पर नक्सलियों ने किया आत्मसमपर्ण:

बता दें कि पांच लाख ईनामी सबजोनल कमांडर बोयदा पाहन समेत चार नक्सलियों को सरेंडर करवाने में राँची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा और बुंडू डीएसपी अजय कुमार की भूमिका काफी अहम रही है।गौरतलब है की बोयदा पाहन के खिलाफ राँची और खूंटी के अलग-अलग थानों में 48 मामले दर्ज हैं, गोंदा पाहन के खिलाफ दो मामला, बिरसा मुंडू के खिलाफ चार मामला और बिरसा मुंडा के खिलाफ दो मामला दर्ज है।

एक एक लाख का चेक दिया

सब ज़ोनल एरिया कमांडर ने अपने तीनों साथियों के साथ पुलिस लाइन सभागार में अपने-अपने हथियार भी समर्पित किए। इस दौरान सभी उग्रवादियों को तत्काल एक – एक लाख रुपये का चेक दिया गया।

इन घटनाओं में शामिल था बोयदा पहन:

10 दिसम्बर 2010: खूंटी के अड़की थाना क्षेत्र में पुलिस और माओवादी के बीच मुठभेड़ हुई थी जिसमें दो माओवादी मारे गए थे. और इस मुठभेड़ में पुलिस को भी गोली लगी थी.

4 जून 2011: खूंटी के मुरहू में बैंक सुरक्षा गार्ड पर हमला कर दो राइफल पुलिस बल से छीना था. जिसमें तीन माओवादी भी मारा गया था.

5 जून 2012: बांकिरा में पुलिस के साथ मुठभेड़ हुआ था जिसमें माओवादी चंदन को गोली लगी थी.

2013: खूंटी जिले के मुरहू थाना क्षेत्र में पीएलएफआई के सात उग्रवादी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.इसके अलावा अड़की थाना क्षेत्र में 4 लोगों का अपहरण कर जंगल में हत्या कर दी गई थी.

18 फरवरी 2016: रांची के दशम फॉल थाना क्षेत्र में रोड पार करते समय पुलिस का नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुआ था जिसमें 4 माओवादी मारे गए थे और 6 माओवादी घायल हुए थे.

सितंबर 2017: खूंटी में आसियान पूर्ति की हत्या.

वर्ष 2019: में लड़की थाना क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्र को बम लगाकर उड़ाने और चुनाव कराकर लौटने के क्रम पुलिस एवं पोलिंग पार्टी पर फायरिंग की घटना का अंजाम दिया गया था.