विधानसभा चुनाव के बीच माओवादियों के पोस्टर बैनर से पटा तमाड़ क्षेत्र, कुंदन पहान को बताया भ्रष्ट और गद्दार।

रांची:भाकपा माओवादियों ने विधानसभा चुनाव से पहले तमाड़ क्षेत्र के अड़की के मुचिया, तुबिल, बानापीड़ी मोड़ समेत कई इलाकों को पोस्टर बैनर से पाट दिया है. माओवादियों ने पोस्टर में कुंदन पाहन को संबोधित करते हुए लिखा है, कुंदन पाहन शर्म करो. कुंदन पाहन को भ्रष्ट और गद्दार की संज्ञा माओवादियों ने दी है. पोस्टर के माध्यम से माओवादियों ने जनता से अपील किया है कि कुंदन पाहन वोट मांगने आए, तो उसे चोट दो. मंडारी भाषा में लिखे बैनर में कहा गया है कि दुश्मनों के द्वारा चलाये जा रहे मिशन सामाधान युद्ध का विरोध करें.कहा गया है कि दुश्मनों को हम हमला कर भगा देंगे.ये बैनर-पोटर माओवादियों के बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया मिलिट्री कमिशन के नाम पर लगाया गया है.दुसरे बैनर में ग्रामीण क्षेत्रों से तमाम पुलिस कैंपों को तत्काल वापस करने की मांग के साथ तमाम राजनीतिक बंदियों को अविलम्ब बिना शर्त रिहा करने की मांग की गई है.

नक्सली कुंदन पाहन के खिलाफ उसके पुराने साथियों ने मोर्चा खोला:-

माओवादियों द्वारा लगाया गया बैनर

झारखंड के सबसे बड़े नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों ने आत्मसमर्पण कर चुके अपने पुराने साथी कुंदन पाहन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. तमाड़ विधानसभा में अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में नक्सलियों ने अलग-अलग जगहों पर पोस्टरबाजी कर दहशत फैला दिया है.लाल स्याही से लिखे पोस्टर में माओवादियों ने लिखा है कि भ्रष्ट और गद्दार कुंदन पाहन को वोट नहीं देना है. अगर उसके लोग वोट मांगने आएंगे तो उन्हें दो लात मारकर भगा देना है. माओवादियों ने जगह-जगह पोस्टर में यह भी लिखा है कि शर्म करो, कुंदन पाहन शर्म करो.बता दे की कभी नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के रीजनल कमेटी का सदस्य रह चुके पूर्व नक्सली कमांडर कुंदन पाहन अब अपने ही पुराने साथियों के निशाने पर है.आत्मसमर्पण करने के बाद कुंदन पाहन झारखंड के तमाड़ विधानसभा सीट से जेल के अंदर से ही अपनी किस्मत आजमा रहा है, लेकिन अब कुंदन के पुराने साथियों ने उसे गद्दार घोषित कर दिया है. तमाड़ इलाके में माओवादियों ने पोस्टरबाजी कर ग्रामीणों को सख्त हिदायत दी है कि वे गद्दार कुंदन के लिए वोट न करें.

एनआईए की विशेष अदालत ने दी थी चुनाव लड़ने की अनुमति:-

तमाड़ विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या करने का आरोप में जेल में बंद पूर्व नक्सली कुंदन पाहन के चुनाव लड़ने पर एनआइए की विशेष अदालत ने 11 नवंबर इजाजत दे दी थी. बता दे कुंदन पाहन ने कोर्ट से चुनाव लडने की अनुमति मांगी थी.कुंदन 128 गंभीर आपराधिक और नक्सल घटनाओं का आरोपी है. कुंदन पर सबसे ज्यादा 50 मामले खूंटी में दर्ज है. इसके अलावा रांची में 42, चाईबासा में 27, सरायकेला में 7 और गुमला में एक मामला दर्ज है.

तमाड़ सीट पर लड़ाई हुई रोचक:-

इस विधानसभा चुनाव में तमाड़ सीट पर लड़ाई खासी रोचक होने वाली है.दरअसल, यहां से विधायक रहे पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा के हत्यारोपी नक्सली कुंदन पाहन के साथ ही हत्या की सुपारी देने के आरोपी पूर्व विधायक राजा पीटर भी यहां चुनाव मैदान में हैं. वहीं, रमेश सिंह मुंडा के पुत्र और इस सीट से निवर्तमान विधायक विकास सिंह मुंडा भी इस बार झामुमो के टिकट पर यहां चुनाव लड़ रहे हैं.2014 में विकास ने ये सीट आजसू के टिकट पर जीती थी.