#Mann Ki Baat 100th Episode: दिल्ली से लेकर UN तक आज गूंजेगी PM मोदी के ‘मन की बात’

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम की सेंचुरी आज होगी. आज सुबह 11 बजे इसके ऐतिहासिक सौवें एपिसोड का प्रसारण होगा।इस मौके को खास बनाने के लिए इंतजाम भी व्यापक किए गए हैं।इस शतकीय एपिसोड को यूनाइटेड नेशन्स के मुख्यालय में भी सुना जाएगा. दूसरी ओर देश के 13 स्थानों पर प्रोजेक्शन मैपिंग और साउंड एंड लाइट के जरिए इसकी महत्ता दर्शाई जाएगी। इन स्थानों में ऐतिहासिक किले और स्मारक शामिल हैं. इस बार मन की बात को मदरसों के बच्चों को सुनाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई. साथ ही, मन की बात में पीएम ने जिन प्रेरक कहानियों का जिक्र किया है।उससे जुड़ी किताब का विमोचन होगा।इसके अलावा राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में 12 कलाकारों की कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

इस सौवें एपिसोड को लेकर देश-विदेश से बधाइयां भी मिल रही हैं. माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने लिखा कि मन की बात स्वच्छता, स्वास्थ्य और नारी सशक्तीकरण जैसे मुद्दों के लिए उत्प्रेरक रहा है. बता दें कि पीएम मोदी के मन की बात ने अपने इस सफर में आम जनमानस को उम्मीदें दी हैं. उनके अनजाने संघर्ष का सम्मान किया और देश में सामाजिक बदलाव का सूत्रपात किया है. इसलिए आज सौवां एपिसोड बेहद खास बन गया है.

मन की बात का 100वां एपिसोड क्यों है खास?

मन की बात के साथ पीएम मोदी की शतकीय साझेदारी अब अगले दौर में प्रवेश कर रही है. इस कार्यक्रम में पीएम आम लोगों के सामने उन मुद्दों को रखते हैं, जिन्हें सामाजिक जागरुकता की दरकार होती है. यहां उनके विचार गैर-राजनीतिक लेकिन जनकेंद्रित होते हैं. मन की बात के पहले एपिसोड का प्रसारण 3 अक्टूबर, 2014 को किया गया था. इस साल नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने थे. पूरी दुनिया में 100 करोड़ लोगों ने एक बार जरूर ‘मन की बात’ सुनी है. 23 करोड़ लोग इसे नियमित तौर पर सुनते हैं. इसका प्रसारण 22 भारतीय भाषा और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी होता है.

मन की बात के इस ऐतिहासिक एपिसोड को बीजेपी के बड़े नेता अलग-अलग स्थानों पर सुनेंगे. लेकिन खास बात ये है कि पहली बार मन की बात के बिहाइन्ड द सीन को भी रिलीज किया गया है, जिससे आम लोगों को पता लग सके इसे कैसे रिकॉर्ड किया जाता है. वीडियो में पीएम कार्यक्रम के टेक्निशियन्स से मिलते नजर आ रहे हैं और ये भी दिख रहा है कि पीएम बगैर किसी लिखित स्क्रिप्ट के इसके जरिए देश को संबोधित करते हैं।