साहिबगंज: दो दर्जन घर जलकर राख, दो साल की बच्ची की मौत, एक महिला घायल,10 लाख से ज्यादा का नुकसान….

साहिबगंज।झारखण्ड के साहिबगंज जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के लालबथानी के हाजी टोला में सोमवार की दोपहर अचानक लगी आग से 25 घर जलकर राख हो गये। इस दौरान घर में सो रही एक दो वर्षीय बच्ची की झुलस कर मौत हो गयी, वहीं एक महिला घायल हो गयी है। बताया जाता है कि किसी एक घर से चूल्हे से निकली चिंगारी से घर जलने लगा।इसके बाद देखते-ही-देखते आग ने तकरीबन दो दर्जन घरों को अपनी चपेट में ले लिया।सभी घर धू-धू कर जलने लगे। काफी मुश्किल से आग पर काबू पाया गया।स्थानीय लोगों की मानें, तो इस हादसे में करीब 10 लाख का नुकसान हुआ है।

बताया जाता है कि दोपहरिया में आग की लपटें इतनी तेज थीं कि उस पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो रहा था।स्थानीय लोग लगातार बोरिंग नल की मदद से आग बुझाने का प्रयास में लगे थे।हादसे के बाद लोगों ने इसकी सूचना थाना प्रभारी व अग्निशमन विभाग को दी।इसके बाद थाना प्रभारी शशि सिंह घटना स्थल पर पहुंचे और आग बुझाने के प्रयास में जुट गये।वहीं ट्रैफिक ज्यादा होने के कारण दमकल को पहुंचने में देर हो गयी।इस कारण लोगों में काफी गुस्सा था। दमकलकर्मी जल्दी से आग बुझाने में जुट गये। तकरीबन एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

साहिबगंज में हादसे के बाद मृत बच्ची के पिता मोहम्मद फिरोज आलम ने बताया कि वे लोग अपने काम में व्यस्त थे। अचानक से आग लगी और देखते-ही-देखते कुछ ही देर में आग ने आसपास के सभी कई घरों को अपनी चपेट में ले लिया। बच्ची घर में सो रही थी।जब तक दौड़ कर कमरे के अंदर गये। बच्ची को आग ने चपेटे में ले लिया था। लाख प्रयास करने के बावजूद भी अपनी बच्ची को नहीं बचा पाये।

इधर, सूचना मिलते ही सदर एसडीओ अंगारनाथ स्वर्णकार, सदर बीडीओ सुबोध कुमार घटनास्थल पर पहुंचकर पीड़ित परिजनों को ढांढ़स दिलाया। उन्होंने कहा कि परिजनों को तीन बोरा चावल, पांच कंबल व तिरपाल दी गयी है।पीड़ित को कितना नुकसान हुआ है।इसका आंकलन किया जा रहा है।

आग से 600 बोरा मकई, घरों में रखे सारा सामान, 10 बकरियां, मुर्गियां, कपड़े, पलंग आदि जल गये।ग्रामीणों के अनुसार, 10 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है।

अगलगी की घटना में मो. फिरोज, अजमल हुसैन, मो. फरीद, तंजीर आलम, तनवीर आलम, मो. तारिक, मो. शारिक, असगर अली, मोहम्मद आलम, महबूब आलम, मो. शफीक, अयूब अली व मोहम्मद मसूद का घर पूरी तरह जलकर राख हो गया है।