कोडरमा:पुलिस प्रशासन व चाइल्ड लाइन की टीम ने बाल विवाह होने से रोका,12 साल की छात्रा की शादी, 22 साल के युवक से कराया जा रहा था….

कोडरमा।जिले में सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली बिटिया की शादी करने की पूरी तैयारी कर रखी थी, पर ऐन मौके पर चाइल्ड लाइन को मिली सूचना के बाद पुलिस प्रशासन व चाइल्ड लाइन की टीम ने बाल विवाह होने से रोक दिया। आपको बता दें कि बालिका की सहेली व सगे-संबंधियों में से किसी ने चाइल्ड लाइन को फोन कर इसकी जानकारी दी थी। इसके बाद इस मामले में एक्शन लिया गया। फिलहाल बच्ची चाइल्ड लाइन के संरक्षण में है। इस मामले में सीडीब्ल्यूसी के मार्गदर्शन पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार,कोडरमा थाना क्षेत्र में 12 वर्षीया नाबालिग लड़की का बाल विवाह कराया जा रहा था।वह सातवीं कक्षा की छात्रा है अभी वह विवाह करना नहीं चाहती। बावजूद इसके परिवार वालों ने उसका विवाह बिहार के नवादा जिला निवासी 22 वर्षीय युवक से तय कर दी थी।शनिवार को दिन में विवाह के पूर्व का विधि विधान किया जा रहा था,जबकि शाम में विवाह करवाने की तैयारी थी। इसी बीच बालिका की सहेली व सगे संबंधियों में से किसी ने चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर सूचना दे दी।

उसके बाद कोडरमा थाना व प्रखंड विकास पदाधिकारी सह बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी को इसकी सूचना दी गयी। पदाधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से लिया और सामूहिक प्रयास से बालिका को वधू बनने से रोक दिया। मौके पर चाइल्डलाइन समन्वयक अभिषेक कुमार शर्मा, कोडरमा थाना के पुलिस पदाधिकारी सुधीर सिंह, प्रखंड प्रसार पदाधिकारी के अलावा समर्पण के परियोजना समन्वयक शंकर लाल राणा, चाइल्डलाइन मेंबर नूतन कुमारी, उज्ज्वल कुमार रजक आदि उपस्थित थे।टीम ने बालिका को अपने संरक्षण में लेते हुए चाइल्ड लाइन को सौंप दिया है।संरक्षण में ली गयी बालिका को सीडब्ल्यूसी कोडरमा के समक्ष प्रस्तुत कराया गया।यहां से आगे की कार्रवाई की जा रही है।