धवन राम हत्याकांड:5 लाख रंगदारी नहीं मिलने से नाराज हवलदार का बेटा ने मारा जमीन काराेबारी काे गाेली,लामा गिराेह का बीड़ी है सार्प शूटर

राँची।राजधानी राँची के बरियातू थाना क्षेत्र के एदलहातू स्थित टीओपी के सामने हुए जमीन काराेबारी हत्याकांड में शामिल अपराधियाें की पहचान कर ली गई है। 5 लाख रंगदारी नहीं मिलने से नाराज झारखण्ड पुलिस में हवलदार साेमरा मुंडा का बेटा राेहित मुंडा उर्फ बीडी उर्फ बीड़ी ने जमीन काराेबारी धवन राम काे गाेली मारकर हत्या की है। इस बात की पुष्टी पुलिस जांच में हाे चुकी है। हवलदार साेमरा मुंडा का बेटा राेहित मुंडा उर्फ बीडी उर्फ बीड़ी 27 जनवरी काे गैंगवार में मारा गया कुख्यात अपराधी कालू लामा गिराेह का शार्प शूटर है। धवन राम काे गाेली मारने के लिए हवलदार का बेटा बीड़ी के अलावा उसका सहयाेगी राेहन श्रीवास्तव अाैर अभिषेक मल्लिक भी बाइक पर साथ में माैजूद था। इसके अलावा दूसरी बाइक से 2 अन्य अपराधी भी वहां पहुंचा था जाे धवन का लगातार रेकी कर रहा था। धवन राम हत्याकांड में शामिल 5 अपराधी फिलहाल फरार है जिसकी तलाश में पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। मालूम हाे कि 23 नवम्बर की शाम लगभग 6:30 बजे बाइक सवार अपराधियाें ने एदलहातु टीअाेपी के सामने ही जमीन काराेबारी धवन राम की गाेली मारकर हत्या कर दी थी। घटना के समय बिजली कटे हाेने की वजह से अपराधियाें का चेहरा सीसीटीवी में कैद नहीं हाे पाया था।

एक महिला समेत 5 संदिग्ध से पूछताछ, शूटर की तलाश में की जा रही छापेमारी

हत्याकांड के बाद पुलिस ने लामा गिराेह से ताल्लूकात रखने वाले 4 संदिग्ध से लगातार पूछताछ कर रही है। वहीं फरार मुख्य शूटर बीड़ी की बहन काे भी पुलिस ने शनिवार काे उसके घर से हिरासत में लिया है ताकि पारीवारिक दबाव बनाया जा सके। देर शाम तक शूटर की बहन काे भी हिरासत में रखकर पूछताछ की जा रही थी। हालांकि हिरासत में लिए गए संदिग्ध ने पुलिस काे काेई अहम जानकारी नहीं दी है जिससे की हत्याकांड में शामिल अपराधियाें काे गिरफ्तार किया जा सके।

2 बाइक से पहुंचा था 5 अपराधी, चाराे तरफ से कर लिया था घेराबंदी

गाेली मारने से पहले अपराधियाें ने पूरी प्लानिंग की थी। शूटराें काे इस बात की पूरी जानकारी पहले ही मिल गई थी कि धवन राम प्रत्येक दिन शाम लगभग 6:30 बजे खटाल से दूध लाने के लिए जाता है। दूल लेकर घर जाते वक्त अंधेरा हाे जाने की वजह से अपराधियाें ने वह समय चुना। पूर्व प्लानिंग के तहत ही 2 बाइक पर सवार 5 अपराधी खटाल के समीप पहुंचा था। हालांकि उस वक्त जमीन काराेबारी सड़क के दूसरी अाेर जाकर दाेस्ताें के साथ अाग ताप रहा था। बिजली कटे हाेने की वजह से अपराधियाें काे भी माैका मिल गया जिसके बाद सभी ने चाराे अाेर से घर लिया। जबतक धवन राम कुछ समझ पाते, हवलदार साेमरा मुंडा का बेटा राेहित मुंडा उर्फ बीड़ी कमर से पिस्टल निकालकर ताबड़ताेड़ 3 गाेली मार दिया। इसके बाद सभी अपराधी वहां से फरार हाे गए।

बीड़ी पहले भी 2 काराेबारी काे मार चुका है गाेली, जेल से छूटकर मांग रहा था रंगदारी

लामा गिराेह का शार्प शूटर राेहित मुंडा उर्फ बीड़ी पहले भी 2 जमीन काराेबारी काे गाेली मारकर हत्या कर चुका है। लालपुर थाना क्षेत्र स्थित अादिवासी हाॅस्टल के समीप जमीन काराेबारी कुंदन सिंह अाैर बरियातू थाना क्षेत्र स्थित प्रीतम सिंह काे गाेली भी बीड़ी ने ही गाेली मारा था। इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भी भेजा था। हालांकि जेल से छूटने के बाद वह दूबारा अपने सहयाेगियाें के साथ मिलकर जमीन काराेबारी काे धमकी देते हुए रंगदारी की मांग कर रहा था। पैसा नहीं मिलने से नाराज बीड़ी ने धवन राम काे गाेली मारकर हत्या कर दी। इसके अलावा हत्याकांड में शामिल अभिषेक मल्लिक काे भी कांके पुलिस ने 27 जुलाई 2021 काे जमीन काराेबारी अजय मुंडा का पत्थर से कुचकर हत्या करने के आराेप में जेल भेजा था। धवन राम हत्याकांड में शामिल अन्य सभी का पुराना अपराधिक इतिहास रहा है अाैर उसे पुलिस गिरफ्तार कर पहले जेल भेज चुकी है।