Jharkhand:जंगल से भटककर हिरन गाँव पहुँचा, पकड़ने के दौरान कुआँ में गिरा,वन विभाग की टीम ने गाँव वाले कि मदद से बाहर निकाला,जंगल में छोड़ा गया

लोहरदगा।जिले के बगडू और पेशरार जंगल से भटककर एक हिरण बुधवार को लोहरदगा शहरी क्षेत्र में पहुंच गया। भागते-भागते हिरण एक कुआं में गिर गया। स्थानीय लोगों ने मामले की सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय लोगों की मदद से हिरण को कुआँ से बाहर निकाला।और स्वास्थ्य जांच के बाद इसे वापस जंगल में ले जाकर छोड़ दिया गया।

बताया गया कि लोहरदगा शहरी क्षेत्र के कुरैशी मुहल्ला मस्जिद के समीप एक घर में स्थित कुएं में हिरण भागने के क्रम में गिर गया। हिरण को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच गए। मुहल्लेवासियों ने वन विभाग की टीम को सूचना दी। रेंजर राजेंद्र राम ने तत्काल फारेस्टर जया उरांव, वनरक्षी किशोर नंद कुमार व अन्य जवानों को मौके पर भेजा। स्थानीय लोगों की मदद से हिरण को सुरक्षित कुआँ से निकालकर वन विभाग की टीम अपने साथ ले गई। मेडिकल टीम द्वारा हिरण के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसमें वह पूरी तरह से स्वस्थ पाया गया।

फारेस्टर राजेंद्र राम का कहना है कि कई बार गर्मी बढ़ने के साथ ही पेयजल संकट और झुंड से अलग हो हिरण व अन्य जंगली जानवर इधर-उधर भटक जाते हैं। हिरण को सुरक्षित बरामद कर जंगल में छोड़ दिया गया है। इसमें स्थानीय लोगों का सहयोग सराहनीय है। स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि बगडू की ओर से दो हिरणों को लोहरदगा की ओर आते देखा गया था। इसे लोगों ने पकड़ने की कोशिश की। इसी क्रम में एक हिरण कुरैशी मुहल्ला मस्जिद के सामने मोहम्मद खालिक के घर में बना कुएं में जा गिरा। वन विभाग की टीम के अलावा स्थानीय लोगों ने हिरण को निकालने में मदद की।