Jharkhand:त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाएं निष्प्रभावी:सरकार की समितियां अब संभालेंगी पंचायतों का काम,मुखिया,पंचायत प्रमुख और जिप अध्यक्ष रहेंगे

राँची।कोरोना के कारण पंचायत चुनाव नहीं होने के कारण त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाएं निष्प्रभावी हो चुकी हैं। अब राज्य की ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों का कामकाज तीन स्तर पर बनीं सरकार की कार्यकारी समितियां संभालेंगी।यह समिति अगले छह माह या पंचायत चुनाव होने तक प्रभावी रहेंगी। इसमें विघटित हुईं ग्राम पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति के प्रमुख और जिला परिषद अध्यक्ष शामिल किए गए हैं। कार्यकारी समितियों के गठन की जिम्मेदारी संबंधित जिलों के उपायुक्तों पर होगी।

सीएम से विचार के बाद मंत्री ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

मुख्यमंत्री हेमंत सेारेन से विचार-विमर्श के बाद ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। विभाग की ओर से गुरुवार काे इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई। त्रिस्तरीय पंचायत समितियाें के विघटन के बाद कार्यकारी समितियाें के गठन के पीछे सरकार का उद्देश्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास प्रभावित न हो। पहले की ही तरह विकास कार्य निर्बाध गति से चलते रहे।

सभी अधिकारों से लैस होंगी कार्यकारी समितियां

इन कार्यकारी समितियाें काे वे तमाम अधिकार दिए गए हैं, जाे निर्वाचित पंचायत राज व्यवस्था के पास होती है। कार्यकारी समितियाें में संबंधित प्रखंड के बीडीओ द्वारा नामित उसी पंचायत के रिटायर सरकारी कर्मचारी काे भी रखा जाएगा। कार्यकारी समिति अपने गठन की तिथि से कार्यभार ग्रहण किए हुए समझे जाएंगे। इसका उद्देश्य गांवों-ग्रामीणों का विकास है।