Jharkhand;नकली नोट खपाने वाले गिरोह का खुलासा,नकली नोट के साथ एक गिरफ्तार..

गिरिडीह।जिले में नकली नोट खपाने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया।नकली नोट खपाने के सौदा करने के क्रम में गुप्त सूचना के आधार पर एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपित सुधीर विश्वकर्मा डुमरी के भंडारो गांव का रहनेवाला है।उसके पास से पुलिस ने 23 हजार छह सौ रुपये नकली नोट बरामद किया। इन नोटों में दो सौ रुपये के 43 नोट व पचास रुपये के तीन सौ नोट शामिल है।

पुलिस लाइन स्थित कार्यालय सभागार में इसकी जानकारी देते हुए एसपी अमित रेणु ने बताया कि नकली नोट को अन्य स्थानों से लाकर यहां खपाने की तैयारी में जुटे गिरोह के एक सदस्य के बारे में पचंबा थाने की गश्ती टीम के पुलिस अवर निरीक्षक मिथुन रजक को जानकारी मिली थी। इसके बाद डीएसपी के नेतृत्व में एक टीम गठित कर नकली नोट खपानेवाले गिरोह के सदस्य को दबोचने को लेकर छापेमारी की गई। इस क्रम में बक्सीडीह-माथाडीह मोड़ के समीप से नकली नोट की अदला-बदली करते गिरोह के एक सदस्य सुधीर विश्वकर्मा को गिरफ्तार किया गया। साथ ही नकली नोट व अन्य सामान भी बरामद किए गए। पूछताछ के क्रम में उसने नकली नोट छापनेवाले स्थान से लेकर इस गिरोह के सरगना समेत अन्य सदस्यों व कितने दिनों से इस तरह नकली नोट खपाने के कारोबार किए जाने संबंधी कई अहम जानकारी पुलिस को दी है। इसके आधार पर पुलिस अन्य आरोपी समेत नकली नोट छपाई करनेवाले स्थान को चिह्नित कर कार्रवाई करने को छापेमारी की जा रही है।

आरोपी सुधीर को न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया गया, जहां से न्यायालय के आदेश पर उसे जेल भेज दिया गया। वही प्रेसवार्ता में डीएसपी संतोष मिश्र, एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह, इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह, थाना प्रभारी नीतीश कुमार शामिल थे।

आरोपी के पास से बरामद सामान :

नकली नोट बाजार में खपानेवाले आरोपी के पास से पुलिस ने 23 हजार छह सौ रुपये का दो सौ व पचास का नोट, एक टीवीएस आरटीआर बाइक व एक मोबाइल बरामद किया है।

अवैध शराब कारोबार में गया था जेल :

सुधीर पूर्व में जेल जा चुका है। उसे करीब चार लाख रुपये कीमत की तीस पेटी अवैध अंग्रेजी शराब के साथ हीरोडीह थाने की पुलिस गिरफ्तार किया था। जिसके बाद 23 फरवरी 2020 को उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेजा गया था। जेल से जमानत पर बाहर आने के बाद अवैध शराब कारोबार के साथ-साथ नकली नोट खपाने के कारोबार में जुट गया था।

छापमेारी टीम में ये थे शामिल :

इस छापेमारी टीम का नेतृत्व डीएसपी टू संतोष कुमार मिश्र कर रहे थे। वहीं टीम में पुलिस निरीक्षक अनिल कुमार सिंह, थाना प्रभारी नीतीश कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक मिथुन रजक, अभिमन्यु परिहारी, सहायक अवर निरीक्षक सुधीर सिंह समेत सशस्त्र बल शामिल थे।