Cyber Crime:छत्तीसगढ़ पुलिस और झारखण्ड पुलिस ने संयुक्त कारवाई कर एक युवती समेत आधा दर्जन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया,एक स्कार्पियो सहित कई सामान बरामद.

कोडरमा।साइबर ठगी मामले दो राज्यों की पुलिस की कारवाई।छतीसगढ़ से साइबर ठगी करने वाले आरोपी करीब डेढ़ महीने से तिलैया डैम ओपी क्षेत्र से बढ़की धमराय स्थित एक किराए के मकान में रहकर साइबर अपराध को अंजाम दे रहे थे।शुक्रवार की देर शाम छत्तीसगढ़ पुलिस एवं झारखण्ड के कोडरमा पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर बड़की धमराय के अजय प्रसाद वर्मा के घर में रह रहे आरोपी को धर दबोचा। इस दौरान पुलिस ने गिरफ्तार साइबर अपराधी के पास से एक स्कार्पियो (जेएच 10 बीयू 9833) के अलावे लैपटाप, दर्जनों मोबाइल, 50 हजार रुपए नकदी समेत अन्य कागजात बरामद किए।

इस दौरान तिलैया डैम ओपी प्रभारी विशाल पांडेय एंव छतीसगढ़ डीएसपी अभिषेक केसरी के नेतृत्व में चलाए जा रहे छापेमारी अभियान में 18 वर्षीय गुलशन कुमार, 19 वर्षीय सुरज कुमार, 22 वर्षीय रामलखन कुमार तीनो ग्राम मीरबिघा थाना वारसलीगंज निवासी, 29 वर्षीय सुरेंद्र कुमार ग्राम चंडीपुर थाना वरसलीगंज निवासी, 23 वर्षीय संजीत कुमार ग्राम मेकपुर, थाना छबीलापुर तथा एक महिला अभियुक्त 20 वर्षीय अंजनी कुमारी ग्राम मीरबिघा थाना वारसलीगंज जिला नवादा को गिरफ्तार किया है। छापेमारी अभियान शुक्रवार शाम से रात्रि लगभग 11 बजे तक चलाया गया।

इस अभियान के दौरान दर्जनों पुलिसकर्मियों को लगाया गया था और चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। तिलैया डैम ओपी प्रभारी विशाल पांडेय ने बताया कि छतीसगढ़ पुलिस के द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर गिरफ्तार 6 अपराधियों का मास्टरमाइंड अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। उन्होने बताया कि 23 नवंबर को रायपुर के मुंगेली जिला निवासी अशोक कुमार यादव से एक लाख 16 हजार 200 रुपए ऋण दिलाने के नाम पर ठगी की गई थी। अभियान में छत्तीसगढ़ डीएसपी के अलावे तिलैया डैम ओपी प्रभारी विशाल पांडे, दिलशान अली, रंजीत कुमार, छतीसगढ़ के साइबर पुलिस इंस्पेक्टर नितीश अग्रवाल, एसआई रजनीश कौशिक, धर्मेश साहु, हेड कांस्टेबल संदीप झा, कांस्टेबल चंद्रविजय सिंह, अभिषेक चंद्राकर, संजय सेठी शामिल थे।

तिलैया डैम के बिना सीसीटीवी कैमरे वाले एटीएम से होती थी पैसे की निकासी:

पुलिस के मुताबिक साइबर अपराधियों ने तिलैया डैम का चयन इसलिए किया क्योंकि तिलैया डैम के एटीएम में कैमरा नहीं है और साइबर ठग आराम से ठगी का पैसा विभिन्न खातों से जमा करवाकर इसी एटीएम से निकलवाने का काम करते थे। उन्होने बताया कि करोड़ो की ठगी इन अभियुक्तों ने की है। वहीं छतीसगढ़ के डीएसपी अभिषेक केसरी ने बताया कि छतीसगढ़ की साइबर टीम के सहयोग से मोबाइल लोकेशन के आधार पर लगभग दो तीन दिनों से कोडरमा पुलिस के सहयोग से अपराधियों के करीब पहुंचा गया।