Jharkhand:राँची के होटवार जेल में बंद पूर्व मंत्री एनोस एक्का बुधवार को एक महीने के पेरोल पर बाहर आ गए हैं।

राँची।राँची के होटवार जेल में बंद पूर्व मंत्री एनोस एक्का बुधवार को एक महीने के पेरोल पर बाहर आ गए।पूर्व मंत्री ने पारिवारिक कारणों को लेकर कोर्ट से पेरोल मांगी थी,जिसे स्वीकार कर लिया गया। एक महीने के बाद पूर्व मंत्री को आत्मसमर्पण करना होगा।

एनोस एक्का पारा टीचर हत्याकांड और आय से अधिक संपत्ति के दो मामलों में सजायाफ्ता हैं।पूर्व मंत्री एनोस एक्का 2005 , 2009 और 2014 में कोलेबिरा विधानसभा सीट से चुनाव जीता था,2005 और 2008 के बीच एक्का मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पूर्व मंत्री एनोस एक्का पारा टीचर मनोज कुमार की हत्या और आय से अधिक संपत्ति के मामले में होटवार जेल में सजा काट रहे हैं।

इसके साथ ही आय से अधिक संपत्ति के दो मामलों में भी वे सजायाफ्ता हैं। 2014 में हुए पारा टीचर हत्याकांड में उन्हें तीन जुलाई 2018 को जज नीरज श्रीवास्तव की कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई थी।इसके अलावा सीबीआई की विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के जुर्म में 26 फरवरी 2020 को एनोस को 7 वर्ष सश्रम कारावास की सजा दे दी है।एक अन्य आय से अधिक संपत्ति के मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की अदालत ने सात साल की सजा और दो करोड़ रुपये और जुर्माना लगाया।पूर्व मंत्री की तीनों सजा के साथ -साथ चल रहे हैं।