Ranchi:जिस थाने में थे थाना प्रभारी वहां अपने ही विरुद्ध दर्ज की प्राथमिकी,आरोपी में थाने का मुंशी भी शामिल….

–15 जून को अरगोड़ा थाना में हुई थी मारपीट की घटना, पीड़ित विनोद कुमार सिन्हा ने दर्ज कराई है दोनों के विरुद्ध प्राथमिकी, अब दोनों हो चुके है निलंबित और हो चुका है दूसरे जिले में तबादला

राँची।पुलिस को अपने विरुद्ध अपने ही थाने में (जहां वह थाना प्रभारी हो) प्राथमिकी दर्ज करते ना के बारबार सुना होगा। राजधानी राँची में ऐसा हुआ है। मारपीट मामले में अरगोड़ा थाना में थाना प्रभारी रहे संजय कुमार (अब निलंबित) ने अपने ही विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की है। हालांकि अब वे निलंबित हो चुके है और उनका चाईबासा ट्रांसफर भी हो चुका है। दर्ज प्राथमिकी में आरोपी अरगोड़ा थाना के तत्कालीन मुंशी उपेंद्र सिंह को भी आरोपी बनाया है। उसका भी तबादला कर दिया गया है। दोनों के विरुद्ध आईपीसी की धारा 341, 323, 504, 506 व 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। पीड़ित बिनोद कुमार सिन्हा ने दोनों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है।

प्राथमिकी में है आरोप, थाना प्रभारी ने कहा गुंडा बनते हो, मुंशी ने लात घूसों से मारा

दर्ज प्राथमिकी में बिनोद कुमार ने बताया है कि वे एक दवा कंपनी में काम करते है। कुछ दिन पूर्व उनका एक मोबाइल हरमू सब्जी बाजार से चोरी हो गया था। 15 जून को वे अपनी पत्नी के साथ साई मंदिर पूजा करने गए थे। पूजा के बाद वे हरमू सब्जी बाजार पहुंचे थे। वहां पहुंचने पर उन्होंने देखा कि लोगो ने एक युवक को पकड़ा है, जो मोबाइल चोरी कर रहा था। स्थानीय लोगो ने उक्त चोर को पुलिस के हवाले कर दिया था। उसे पकड़ा हुआ देख बिनोद कुमार ने अपना भी चोरी हुआ मोबाइल पाने की उम्मीद से थाने पहुंच गए। थाने में पहुंच बिनोद कुमार ने मुंशी उपेंद्र सिंह से कहा कि मोबाइल अक्सर चोरी होता है, चोर भी पकड़े जाते है लेकिन मोबाइल बरामद नहीं होता। इस बात पर उपेंद्र सिंह ने उन्हें कहा कि आप बड़ा बाबू से मिल लिजिए। बिनोद सिन्हा को एक कमरे में ले जाया गया। वहां आरोप है कि मुंशी ने उन्हें गाली देते हुए कहा कि काबिल बनते हो। फिर उसे लात घूसा मारने लगे। मारपीट की वजह से उनके नाक से काफी खून बहने लगा। उसके बाद थाना प्रभारी ने बिनोद कुमार को रूम से निकाल बाहर बरामदे में ले गए। बिनोद के नाक से काफी खून निकल चुका था। बिनोद कुमार ने यह भी आरोप लगाया है कि संजय कुमार ने वहां खड़े अन्य पुलिस कर्मियों को कहा कि इसका नाक बंद करो और गाली देते हुए कहा कि गुंडा बनते हो।

अन्य पुलिस कर्मियों को कहा सफाई करो, सभी ने मिल खून किया साफ

बिनोद सिन्हा ने यह भी आरोप लगाया है कि जब उनके नाक से काफी खून जमीन व अन्य जगहों पर गिर गया तो उन्होंने वहां खड़े अन्य पुलिस कर्मियों को कहा कि इसका सफाई करो। सभी ने तुरंत खून को फर्श व टेबल से साफ कर दिया। एक घंटे तक उनके घर से लगातार उनके मोबाइल पर फोन आता रहा। वे कहते रहे कि उनके घर वालों को बता दे कि वे कहा है, लेकिन किसी ने उनके घर में नहीं बताया। उनके नाक से लगातार खून गिरता रहा। संजय कुमार पर यह भी आरोप है कि उन्होंने कहा कि उसपर शराब पीने का आरोप लगा दो। इसी बीच बिनोद सिन्हा का दोस्त गौतम दूबे आ गया। गौतम ने संजय कुमार से पूछा कि मेरे मित्र का भी मोबाइल चोरी हुआ है। इसपर संजय कुमार ने कहा कि तुम्हारे मित्र का क्या नाम है। गौतम ने जब बताया कि उसका नाम बिनोद है तो उन्होंने कहा कि दारू पीकर आया है। दीवार में मुंडी फोड़ लिया है। अब कल आना। इसी दौरान वहां डीएसपी हटिया पहुंच गए। उन्होंने पहले बिनोद सिन्हा को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा फिर वहां से रिम्स लगाया गया।