देवघर:क्रिप्टो करेंसी इंवेस्टमेंट के नाम पर भारतीय मूल के मेलबर्न निवासी से 82 लाख की ठगी,दो आरोपी गिरफ्तार

देवघर।झारखण्ड के देवघर पुलिस ने ठगी के बड़े मामले का खुलासा करते हुए दो साइबर अपराधियों को गिरफ़्तार किया है।पुलिस पूछताछ में पता चला है कि इन्होंने ब्लाग बटालियन के नाम से एक प्राइवेट कंपनी बनाकर ग्लोबल इंवेस्टर को झांसे में लिया। आस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर के निवासी भारतीय मूल के नागरिक शाजी जान से 82 लाख रुपये की ठगी की गई।इस मामले में नगर थाना क्षेत्र के विलियम्स टाउन मोहल्ला निवासी राजीव रंजन कुमार व दिग्विजय सरकार को हिरासत में लिया गया। दिग्विजय इस पूरे मामले का मास्टर माइंड है। उसने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। वह राजीव को अपने काम के लिए इस्तेमाल करता था। गिरफ्तार आरोपियों के पास से USA का एक डालर, 3 लैपटाप , अलग-अलग बैंकों के 22 ATM, दो क्रेडिट कार्ड, छह महंगे मोबाइल, 10 सिम कार्ड, एक पासबुक, चार चेक बुक, एक कैंसिल चेक बरामद किया गया है पुलिस दोनों का आपराधिक इतिहास खंगालने में जुटी है।

पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपियों ने ब्लाग बटालियन नाम से एक प्राइवेट कंपनी का ऑनलाइन रजिस्ट्रर करा लिया था। दिग्विजय व राजीव कंपनी के निदेशक बन गए थे। कंपनी बनाने के बाद ट्रेड व क्रिप्टो करेंसी के नाम से प्रोजेक्ट बनाकर इसे इंवेस्टमेंट के लिए वैश्चिक मंच पर पेश कर देते थे। इसके बाद प्रोजेक्ट में पैसा लगाने के लिए ग्लोबल इंवेस्टर की तलाश की जाती थी। कंपनी के माध्यम से इंवेस्ट करने पर एक सौ फीसद से अधिक रेट आफ इंटरेस्ट का लुभावना ऑफर दिया जाता था। इंवेस्टर से पैसे लेने के उस रकम को मार्केट में छोड़ दिया जाता था। इसी ऑफर के झांसे में आकर शाजी जान ने कुल 82 लाख रुपये का इंवेस्ट इस प्रोजेक्ट में कर दिया। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में अन्य लोगों से इंवेस्ट करने पर 7 दिनों के अंदर रकम को डेढ़ गुना वापस करने का लालच दिया गया था

बताया गया कि घटना को लेकर पीड़ित ने देवघर के पुलिस अधीक्षक धनंजय कुमार सिंह को रविवार को ई-मेल किया था। मेल के माध्यम से घटना के संबंध में जानकारी दी गई थी। एसपी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यालय डीएसपी मंगल सिंह जामुदा, साइबर सेल के डीएसपी सुमित प्रसाद, पुलिस निरीक्षक सह साइबर थाना प्रभारी कृष्णानंद सिंह, इंस्पेक्टर नागेंद्र कुमार मंडल, छठुराम गोंड व महेंद्र दास सहित एसआई हरिश कुमार सिंह, अनुप पीटर कुजुर, अवधेश बाड़ा, पुष्पेश्वर दास, संगीता कुमार, कपिलदेव यादव, पंकज कुमार निषाद व सुनील कुमार सिंह की टीम बनाकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। टीम ने तकनीकी सेल की मदद से दोनों आरोपियों को उसके ठिकाने से धर दबोचा। इसके बाद इन्हें थाना लाकर पूछताछ की गई।

इधर साइबर सेल के डीएसपी सुमित प्रसाद ने बताया कि भारतीय मूल के मेलबर्न निवासी शाजी जान से 82 लाख रुपये ठगी मामले में 2 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। कंपनी रजिस्ट्रर कराने के बाद ग्लोबल इंवेस्टर को सौ फीसद से अधिक रेट आफ इंटरेस्ट के नाम पर ठगी का शिकार बनाते थे। यह गिरोह विदेश में रहने वाले लोगों को ही अपना शिकार बनाता था।