सरकारी तेल चोरी का गोरख धंधा:पहले कूपन चुराया,फिर फर्जी हस्ताक्षर कर तेल लेने लगे,ज्यादा भुगतान हुआ तो मामला हुआ उजागर

— जिला गोपनीय शाखा का मामला, एक गृह रक्षक और ड्राइवर के विरुद्ध लालपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज

–जिला गोपनीय शाखा के उप समाहर्ता संजय कुमार प्रसाद ने दर्ज कराई प्राथमिकी, दो महीने से हो रही थी इंधन की चोरी, पुलिस जांच में जुटी

राँची।जिला गोपनीय शाखा के गाड़ियों के लिए मिलने वाले सरकारी इंधन की अवैध तरीके से चोरी का मामला लालपुर थाना में 18 मार्च को दर्ज हुआ है। मामला जिला गोपनीय शाखा राँची के उप समाहर्ता संजय कुमार प्रसाद द्वारा गृह रक्षक सुखराम उरांव व एक ड्राइवर के विरुद्ध दर्ज कराया गया है। दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि दो मार्च को जिला नजारत उप समाहर्ता राँची जिला ने गोपनीय शाखा को जानकारी देते हुए बताया कि विगत दो महीनों से जिला गोपनीय शाखा के गाड़ियों को मिलने वाले इंधन के लिए कुछ ज्यादा भुगतान किया जा रहा है। मामले की जानकारी मिलने के बाद संजय कुमार प्रसाद ने ईंधन कूपन, लॉग बुक और इंधन पंजी की जांच की। रातू रोड जाकर उक्त पेट्रोल पंप जहां से इंधन लिया जाता है वहां जाकर भी जांच किया कि इतना ज्यादा इंधन कैसे खपत हो रहा है। तब पता चला कि जिला गोपनीय शाखा रांची के प्रभारी का फर्जी हस्ताक्षर कर इंधन लेकर चुराया जा रहा था। इसका खुलासा पेट्रोल पंप के कर्मियों द्वारा किया गया कि गलत तरीके से कूपन भी प्रस्तुत किया जा रहा था। जबकि इंधन के लिए कूपन कार्यालय के लिपिकों द्वारा जारी किया जाता है। जांच में ही यह बात सामने आई की गृह रक्षक सुखराम उरांव अवैध रूप से कूपन की भी चोरी किया करता था। जब सुखराम उरांव से इस बात की जानकारी ली गई तो उसने स्वीकार किया कि वह कूपन चोरी कर फर्जी तरीके से हस्ताक्षर कर इंधन ले रहा था।

सुखराम ने किया स्वीकार, चालक भी था इस गोरख धंधे में शामिल

सुखराम उरांव ने यह भी बताया कि इस काम में जिला गोपनीय शाखा में प्रतिनियुक्त चालक अजय कुमार सिंह भी इस अवैध कार्य में शामिल है। लालपुर थाना की पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और छानबीन की जा रही है कि अबतक कुल कितने के इंधन की चोरी अवैध तरीके से की गई।