महिला आईएएस अधिकारी के कई ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का छापा,करीबियों के पास मिले 19.31 करोड़ रुपये,150 करोड़ से अधिक निवेश के कागज़ात भी मिले हैं

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को झारखण्ड बिहार में बड़ी कार्रवाई करते हुए सीनियर आईएएस और झारखण्ड की खनन व उद्योग सचिव पूजा सिंघल के कई ठिकानों पर छापेमारी की। पूजा और उनके करीबियों के करीब दो दर्जन ठिकानों पर एक साथ छापेमारी शुरू की गई। छापेमारी के दौरान पूजा सिंघल के पति व कारोबारी अभिषेक झा के चार्टर्ड एकाउंटेंट के यहां से 19 करोड़ 31 लाख नकद बरामद की गई। वहीं अलग-अलग जगहों से 150 करोड़ से अधिक के निवेश के कागजात भी मिले हैं। हालांकि इस बारे में ईडी ने अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। शुक्रवार तड़के शुरू हुई ईडी की यह कार्रवाई समाचार लिखे जाने तक जारी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के चार्टर्ड एकाउंटेंट सुमन कुमार के बूटी हनुमाननगर स्थित सोनाली अपार्टमेंट से मिले 19.31  करोड़ से अधिक नकदी के विषय में ईडी जानकारी जुटा रही है। वहीं ईडी के अधिकारी निवेश के दस्तावेजों की भी पड़ताल कर रहे हैं। इसके लिए केन्द्र सरकार के वित्त विभाग के अधिकारियों से भी संपर्क किया गया है।  

जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम ने शुक्रवार की सुबह छह बजे एक साथ पांच राज्यों में छापेमारी शुरू की। यह दबिश राँची, मुजफ्फरपुर, कोलकाता, दिल्ली व जयपुर में हुई। राँची में छापेमारी का नेतृत्व ईडी के ज्वाइंट डायरेक्टर स्तर के अधिकारी कपिल राज कर रहे हैं।

दो दर्जन ठिकानों पर दबिश

जानकारी के मुताबिक, ईडी की अलग अलग टीमों ने राँची में पूजा सिंघल के सरकारी आवास, कांके रोड स्थित पंचवटी रेजीडेंसी के बी ब्लाक के फ्लैट नंबर 104, सीए सुमन कुमार के कार्यालय व आवास, पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के पल्स अस्पताल, ससुर कामेश्वर झा के मुजफ्फरपुर के मिठनपुरा स्थित आवास, पूजा सिंघल के भाई व माँ-पिता के आवास, कोलकाता में सीए के इंट्री ऑपरेटर रौनक व प्राची अग्रवाल, राजस्थान में पूर्व असिस्टेंट इंजीनियर राजेंद्र कुमार जैन के जयपुर स्थित आवास समेत कुल दो दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की।

मिली जानकारी के मुताबिक, राँची के अलावा देश के कई महानगरों में जमीन, फ्लैट में निवेश किए गए हैं। ईडी को पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के ऑनरशिप वाले रराँची स्थित पल्स अस्पताल को लेकर भी कई अहम जानकारी मिली है।

मनरेगा घोटाले की जांच के दायरे में हैं पूजा:

बता दें कि 2000 बैच की आईएएस पूजा सिंघल खूंटी व चतरा में मनरेगा घोटाले में जांच के दायरे में है। ईडी ने पूर्व में मनरेगा घोटाले में जूनियर इंजीनियर रामविनोद सिन्हा के खिलाफ कार्रवाई की थी। रामविनोद से पूछताछ में आए तथ्यों के आधार पर ईडी ने पूजा सिंघल की भूमिका की जांच शुरू की थी। मनरेगा घोटाले के साथ-साथ अलग अलग पदों पर रहते हुए लाभ अर्जित कर पैसों की मनी लाउंड्रिंग के पहलुओं पर जांच की जा रही है।

पूजा सिंघल के ससुर के घर पहुंची ईडी की टीम

पूजा सिंघल के ससुर कामेश्वर झा के मुजफ्फरपुर स्थित घर पर ईडी की टीम ने शुक्रवार तड़के पंाच बजे धावा बोला। मिठनपुरा के जगदीशपुरी लेन स्थित घर पर ईडी की चार सदस्यीय टीम तीन सैप जवानों के साथ पहुंची। ईडी की टीम ने घर से कई दस्तावेजों खंगाले। देर शाम तक कार्रवाई जारी रही।  ईडी की टीम जब जगदीशपुरी लेन में पहुंची तब बासा (बिहार प्रशासनिक सेवा) के रिटायर आधिकारी कामेश्वर झा घर पर नहीं थे। तीन मंजिले मकान के ग्राउंड फ्लोर पर रह रहे किराएदार ने टीम को बताया कि कामेश्वर झा दरभंगा के कुशेश्वरस्थान के मूल निवासी हैं। तीन दिन पहले मुजफ्फरपुर से वहां गये हैं। टीम ने कामेश्वर झा से मोबाइल पर बात की और तलाशी लेने के लिए फ्लैट का ताला खोलने के लिए कहा। उनके आने तक फ्लैट का ताला नहीं तोड़ा गया। दोपहर 12.05 बजे कामेश्वर झा और उनकी पत्नी कार से पहुंचीं। इस बीच टीम किरायेदार के पलैट में ही इंतजार करती रही।तलाशी शुरू होने के चार घंटे के बाद ईडी ने घर में मिले कागजातों की कॉपी लेने के लिए फोटो स्टेट मशीन मंगायी। दो घंटे बाद दो बैग मंगाये गये, जिसमें दस्तावेजों की कॉपी रखी गई। शाम सात बजे ईडी के अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई अभ्ी तीन घंटे और चलेगी।इस दौरान कामेश्वर झा को हिरासत में लिए जाने की अफवाह उड़ती रही। हालांकि वह दो बार ऊपर के फ्लैट से नीचे उतरते देखे गए। ईडी ने करायेदार को भी किसी से बात नहीं करने दी। मिठनपुरा थाने के सैप जवानों को घर के गेट पर तैनात किय गया था। आस-पड़ोस के लोग अपने घरों से तांक-झांक करते रहे। ईडी अधिकारियों ने मीडिया से बात करने से इंकार कर दिया। घर के अंदर की तस्वीर लेने से भी पुलिसकर्मी रोकते रहे।कामेश्वर झा मुजफ्फरपुर में डीपीआरओ रह चुके हैं। उनके पुत्र अभिषेक झा से आईएएस पूजा सिंघल की दूसरी शादी है। मिठनपुरा इलाके में लोग पूजा सिंघल के पति को बिट्टू नाम से भी जानते हैं। फिलहाल उनके आस्ट्रेलिया में होने की बात बताई जा रही है।