Jharkhand:कुख्यात माओवादी अभिजीत यादव की करोड़ों की संपत्ति ईडी ने की जब्त

पलामू।झारखण्ड में आज ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कुख्यात माओवादी अभिजीत यादव की करोड़ों की संपत्ति को जब्त कर लिया। कुख्यात नक्सली अभिजीत यादव की सारी संपत्ति पत्नी गीता देवी के नाम पर है।प्रवर्तन निदेशालय पटना की टीम ने मेदिनीनगर, छतरपुर और हरिहरगंज में एक साथ कार्रवाई की। इनकी सारी संपत्ति फिलहाल पलामू जिले में ही है. मेदिनीनगर के शहर के वीआईपी इलाके में इसके दो प्लॉट हैं. छतरपुर के भी 3 प्लॉट जब्त किया गया है।बताया जाता है कि साल 2018 में पलामू पुलिस ने अभिजीत यादव के पास 1 करोड से अधिक संपत्ति का आकलन किया था. बाद में यूएपीए के तहत कई जगह की जमीन को जब्त किया गया था. फिर पूरे मामले को प्रवर्तन निदेशालय को सौंप दिया गया।

वहीं बताया जा रहा है कि अभिजीत की सभी संपत्ति को ईडी नीलाम करेगी. कुख्यात नक्सली अभिजीत यादव पर झारखण्ड सरकार ने पाँच लाख का इनाम घोषित किया है. अभिजीत माओवादी का जोनल कमांडर रह चुका है। वह कई नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है।

अभिजीत का क्षेत्र झारखण्डबिहार के सीमावर्ती इलाके में बताया जाता है:

अभिजीत पर बिहार और झारखण्ड में 55 हमले का आरोप है. साल 2015 में टीपीसी की हत्या में कालापहाड़ विस्फोट में 7 जवान शहीद हुए थे. साल 2017 में बिहार के औरंगाबाद सीमा पर किये हमले में 10 जवान शहीद हुए थे। हरिहरगंज में विधानसभा चुनाव के समय मोहन गुप्ता की हत्या का भी अभिजीत यादव मुख्य आरोपी है. ईडी आगे की कार्रवाई में लगी है. ईडी की इस कार्रवाई से और भी खुलासे होने की उम्मीद है।