Cyber Crime:साइबर अपराधियों ने फोन कर बताया 25 लाख की लॉटरी लगी है और महिला से ठग लिया 3.45 लाख

राँची।एक मां अपने बीमार बेटे का बेहतर तरीके से इलाज कराना चाहती थी, हाल ही में उसे एक फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि आपके जियो नंबर पर 25 लाख रुपए का इनाम निकला है। महिला का खुशी का ठिकाना ना रहा। लेकिन उसे क्या पता था कि वे साइबर अपराधियों के चंगुल में फंस गई है। साइबर अपराधियों ने उन्हें इनाम का लालच देकर 3.45 लाख रुपए की ठगी कर ली। इस मामले में बानो मंजिल रोड पहाड़ी टोला निवासी साइमा शाह (41) ने साइबर थाना राँची में अज्ञात अपराधियों के विरुद्ध आठ फरवरी 2022 को प्राथमिकी दर्ज कराई है। साइबर थाना की पुलिस मामले की जांच कर रही है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार साइमा साह को आकाश वर्मा नाम के एक व्यक्ति का फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि उन्हें 25 लाख रुपए की लॉटरी निकली है। फिर उसने बैंक मैनेजर बता एक अन्य व्यक्ति से साइमा की बात कराई। उसने कहा कि लॉटरी के पैसे लेने से पहले सरकारी टैक्स के रूप में उन्हें पहले 45 हजार रुपए देने होंगे। साइमा उन साइबर अपराधियों के झांसे में आ चुकी थी। साइमा ने उन्हें रुपए दे दिए। फिर उन लोगो ने फोन कर कहा कि मीडिया वालों के लिए कुछ पेपर बनवाना होगा। इसपर 40 हजार खर्च होंगे। साइमा ने फिर 40 हजार ट्रांसफर कर दिए।

कहा दुबई से आएगा बीएमडब्ल्यू, फिर ठगे लाखों

साइबर अपराधियों ने इसके बाद साइमा से लगातार पैसे ठगने शुरू कर िदए। लेट फाइन के नाम पर इसके बाद 20 हजार लिए। फिर उन लोगो ने कहा कि आपको सेकेंड लॉटरी में इनाम में 50 लाख की बीएमडब्ल्यू भी निकल गई है। उन लोगो ने कहा कि कार बीएमडब्ल्यू कार दुबई से आईएगी। फिर उन लोगो ने एयरपोर्ट वर्क के नाम पर 35 हजार, बीएमडब्ल्यू कार कंटेनर में आ रहा है इसके नाम पर 80 हजार, नंबर प्लेट के नाम पर 20 हजार, रोड टैक्स के नेम पर 45 हजार व लेट फाइन के नाम पर 30 हजार व अन्य कार्य के लिए करीब 1.15 लाख रुपए कुल 3.45 लाख रुपए ठग लिए। लेकिन ना उन्हें इनाम की राशि मिली और ना ही कार। तब उन्हें लगा कि वे ठगी की शिकार हो गई है। इसके बाद उन्होंने साइबर थाना से संपर्क किया।

अपने गहने बेच देते गई साइबर अपराधियों को रुपए

साइबर अपराधियों ने साइमा को इस तरह से झांसे में ले रखा था कि इनाम की लालच में वह अपने सोने के जेवर अपर बाजार स्थित एक ज्वेलरी दुकान में बेच उन्हें भेजती चली गई। जिन चार साइबर अपराधियों ने साइमा को ठगी का शिकार बनाया है उनका मोबाइल नंबर उन्होंने साइबर थाना राँची को उपलब्ध कराया है। उनमें जनार्दन देसाई (मो. 872105—1), आकाश वर्मा (मो. 89509—-1), जसपाल सिंह (मो. 80891—-2) और विजय कुमार (मो. 87992—-7) शामिल है।