अंचल कर्मचारी म्यूटेशन के एवज में ले रहा था पांच हजार घूस,एसीबी की टीम ने दबोचा…

 

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले के तीसरी प्रखंड स्थित अंचल सह प्रखंड कार्यालय में धनबाद से आई एसीबी की टीम ने सोमवार को छापेमारी कर राजस्व कर्मचारी रामनरेश चौधरी को पांच हजार रुपए घूस लेते रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया।वह जमीन का म्यूटेशन कराने के नाम पर रिश्वत ले रहा था।गिरफ्तार करने के बाद एसीबी की टीम उसे अपने साथ धनबाद ले गई और पूछताछ कर रही है।एसीबी की टीम की इस कार्रवाई के बाद अंचल सह प्रखंड कार्यालय में हड़कंप मच गया।

पीड़ित गुमगी निवासी व बीजेपी नेता नरेश यादव ने बताया कि गुमगी मौजा अन्तर्गत खाता नंबर 43 के लिए पिछले सितंबर माह में ही अंचल में म्यूटेशन के लिए आवेदन दिया था, लेकिन कर्मचारी रामनरेश चौधरी ने कहा कि म्यूटेशन के लिए 15 हजार रुपए देना होगा, तभी काम होगा। इसमें पांच हजार सीआई को और पांच हजार रुपए अंचल अधिकारी को देना होगा तभी म्यूटेशन हो पायेगा।नरेश यादव ने बताया कि उनके पास इतना पैसा नहीं था। इसलिए उन्होंने धनबाद एसीबी को इसकी जानकारी दी और रिकॉर्डिंग भी सौंपी।

मामले की पुष्टि होने के बाद एसीबी की टीम ने जाल बिछाया और सोमवार को एसीबी की टीम ने राजस्व कर्माचारी रामनरेश चौधरी को पांच हजार रिश्वत लेते रंगेहाथ पकड़ लिया। कर्मचारी को घूस लेते पकड़वाने में केंद्रीय सूचना अधिकार मंच के अध्यक्ष व बीजेपी मंडल अध्यक्ष सुनील शर्मा, दिनेश विश्वकर्मा और ब्रह्मदेव यादव ने अहम भूमिका निभाई।