कांग्रेस को बड़ा झटका सांसद गीता कोड़ा ने थामा बीजेपी का दामन…

 

राँची। लोकसभा चुनाव से पहले झारखण्ड की इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका मिला है। चाईबासा की सांसद व प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व सीएम मधुकोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा और मधु कोड़ा ने भाजपा का दामन थाम लिया हैं। उन्हें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और विपक्ष के नेता अमर कुमार बाउरी ने प्रदेश कार्यालय में  भाजपा की सदस्यता ग्रहण करवाया है। गीता कोड़ा ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कहा कि कांग्रेस पार्टी इस समय सबको साथ लेकर चलने वाली पार्टी नहीं रहा है।उनके पास कोई विजन नहीं है। 

कांग्रेस की झारखण्ड में एकमात्र सांसद गीता कोड़ा का पार्टी से मोहभंग हो गया। आखिरकार वो बीजेपी में शामिल हो गईं। काफी दिनों से वो पार्टी में अपनी उपेक्षा से नाराज चल रही थी।हालांकि कांग्रेस ने उन्हें प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया था।

बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में वो कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरी थीं।उन्होंने बीजेपी के लक्ष्मण गिलुवा को हराया और पहली बार सांसद बनीं। वो झारखंड में कांग्रेस की एकमात्र प्रत्याशी थीं, जिन्होंने जीत हासिल की।गौरतलब है कि 2009 के विधानसभा चुनाव में गीता कोड़ा पहली बार चुनावी मैदान में उतरीं।वो जगन्नाथपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी को हराकर पहली बार विधायक बनीं।2014 में उन्होंने सिंहभूम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गईं।2014 में ही हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने एकबार फिर जीत दर्ज की। 2018 में वो कांग्रेस में शामिल हुईं।

बता दें कि गीता कोड़ा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी हैं।उनका जन्म 26 सितंबर 1983 को झारखण्ड के मेघहातुबुरु में हुआ था। उन्होंने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की। फिर मधु कोड़ा से शादी की।मधु कोड़ा के जेल जाने के बाद गीता कोड़ा सक्रिया राजनीति में उतर गईं।