ईडी ने शुरू की कुख्यात व फरार प्रिंस खान के मामलों की जांच, कारोबारियों-व्यवसायियों से वसूल चुका है 50 करोड़ से अधिक की रंगदारी..

 

–ईडी ने 16 फरवरी को प्रिंस खान के विरुद्ध दर्ज किया था ईसीआईआर, पुराने मामलों को ईडी ने शुरू की है जांच, ताकि पता चल सके किन किन लोगो से ले चुका है रंगदारी

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनबाद के कुख्यात और फरार प्रिंस खान उर्फ हैदर अली उर्फ छोटे सरकार के विरुद्ध 16 फरवरी को इनफोर्समेंट केस इनफॉर्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज किया था। अब प्रिंस खान के विरुद्ध दर्ज केसों की जांच ईडी ने शुरू कर दी है। ईडी ने उन पुराने केसो को लेकर जांच शुरू की है जो प्रिंस खान के विरुद्ध धनबाद के अलग अलग थानों में दर्ज है। प्रिंस खान के संबंध में जानकारी मिली है कि उसने अबतक 50 करोड़ से अधिक की रंगदारी कारोबारियों-व्यवसायियों से वसूला है। प्रिंस खान के विरुद्ध रंगदारी का सबसे अधिक मामले धनबाद थाना, बैंकमोड़ थाना और कतरास थाना में मामला दर्ज है। उसके विरुद्ध 55 से अधिक मामले दर्ज है और उसपर रेड कार्नर नोटिस भी जारी है। प्रिंस खान कहा है इसकी जानकारी ना झारखंड पुलिस को है और ना ही किसी अन्य जांच एजेंसी को। पिछले साल उसकी गिरफ्तारी की जिम्मेदारी झारखंड पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) को दी गई थी। लेकिन एटीएस भी उसे ढूंढने में असफल रहा। झारखंड पुलिस को उसके बारे में यहीं जानकारी है कि कभी वह नेपाल से, तो कभी दुबई से अपना गिरोह संचालित करता है। प्रिंस खान वर्ष 2006 से अपराध की दुनिया में सक्रिय है।

प्रिंस खान को रंगदारी देने वालों से भी ईडी कर सकता है पूछताछ

प्रिंस खान ने जिन जिन कारोबारियों व्यवसायियों से रंगदारी वसूली है अनुसंधान के बाद ईडी उन्हें भी पूछताछ के लिए बुला सकता है। ताकि यह पता चल सके कि उनसे प्रिंस खाने कितना रंगदारी वसूला। लंबे समय से प्रिंस खान और उसके गुर्गे रंगदारी वसूल रहे है। ईडी यह भी पता लगा रहा है कि उसने रंगदारी के पैसे से कहां कहां संपत्ति बनाया है और किन किन लोगो को उसका रंगदारी का पैसा पहुंच है। ईडी प्रिंस खान की संपत्ति का पता लगाने के बाद उसे जब्त करने की भी कार्रवाई कर सकता है। उसके रंगदारी के पैसे से उसने अपने जिन अन्य रिश्तेदारों के नाम पर संपत्ति बनाई है उन्हें भी ईडी ज़ब्त कर सकता है।

इन केसो की शुरू हुई है जांच

अजय इलेक्ट्रानिक के संचालक से मांगी थी 30 लाख की रंगदारी

प्रिंस खान ने धनबाद के पार्क मार्केट हीरापुर के रहने वाले अजय कुमार चौरसिया से 15 नवंबर 2022 को वर्चुअल कॉल (1(289)2741024) कर 30 लाख की रंगदारी मांगी थी। पैसे नहीं देने पर खोपड़ी खोल देने की धमकी उसने दी थी। अजय चौरसिया का अजय इलेक्ट्रानिक्स नाम की पार्क मार्केट में दुकान है।

99 ग्रुप अॉफ कंपनीज के सीएमडी से मांगा था 50 लाख की रंगदारी

99 ग्रुप अॉफ कंपनी के सीएमडी श्याम पांडेय को 26 मई 2022 को वर्चुअल कॉल (1(289)2741024) कर 50 लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई थी। रंगदारी नहीं देने पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई थी। इससे पहले भी उनसे रंगदारी मांगी गई थी। पैसे नहीं देने पर बरवड्डा थाना के प्रोजेक्ट स्थल पर बम और गोली भी उनपर चलवाई गई थी।

हीरापुर के व्यवसायी से मांगी थी 20 लाख, नहीं देने पर खोपड़ी खोल देने की धमकी

हीरापुर धनबाद के व्यवसायी मो. सबीर को फोन कर 10 अप्रैल 2020 को 20 लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई थी। पैसे नहीं देने पर उनका खोपड़ी खोल देने की धमकी दी गई थी। मो. शाबीर को वर्चुअल नंबर (1(289)204-6592) से कॉल कर धमकी दी गई थी।

हर महीने मांगा दो लाख की रंगदारी कहा पुलिस से भी मुझे डर नहीं

धनबाद के झरिया निवासी मुन्ना खान को भी 6 नवंबर 2021 को फोन वर्चुअल कॉल (1(289)206-6593) से कॉल कर हर महीने दो लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई। रंगदारी नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी गई थी। यह भी कहा गया था कि हमको पुलिस थाना से कोई डर नहीं है।

जेवर व्यवसायी की दी थी धमकी 8 लाख दो नहीं तो चलाएंगे गोली

सरायढेला धनबाद के रहने वाले प्रवीण कुमार वर्णवाल को 4 जून 2022 की शाम 8.42 में फोन कर रंगदारी मांगी गई थी। कहा गया था चार लाख रुपए रंगदारी दो। अगल पैसे नहीं देते हो और गोली चलाते है तो आठ लाख से ज्यादा की रंगदारी लेंगे।

खत्री जेम्स व ज्वेलर्स के संचालक को एके 47 से मारने की मिली थी धमकी

धनबाद के बरताड़ निवासी अशोक खत्री को फोन कर 5 लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई थी। रंगदारी के पैसे नहीं देने पर उन्हें एके 47 से जान मारने की धमकी दी गई थी।