5 फरवरी को चंपई सोरेन की ‘अग्निपरीक्षा’, विधानसभा में साबित करना होगा बहुमत

राँची।झारखण्ड के सरायकेला विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित विधायक चंपई सोरेन झारखण्ड के 12वें मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने शुक्रवार को राजभवन के दरबार हाल में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ कांग्रेस कोटे से आलमगीर आलम तथा राजद कोटे से सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मुख्यमंत्री एवं दोनों मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। चंपई सहित दोनों मंत्री हेमंत सरकार में भी मंत्री थे।नई सरकार पांच फरवरी को अपना बहुमत साबित करेगी। हालांकि, राज्यपाल ने इसके लिए 10 दिनों का समय दिया था। बहुमत साबित होने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। इधर, शपथ ग्रहण के बाद राजभवन से निकलते हुए नए मुख्यमंत्री ने मीडिया से कहा कि हेमंत बाबू ने जो काम शुरू किया है उसे वे पूरा करेंगे। हेमंत सोरेन के नेतृत्व में पिछली सरकार ने झारखण्ड के आदिवासियों और मूलवासियों के सर्वांगीण विकास के लिए जो काम शुरू किया था, जो योजनाएं शुरू की थीं, उन्हें वे समय पर पूरा करेंगे।झारखण्ड की जनता की आशाओं एवं अपेक्षाओं के अनुरूप काम होगा। आदिवासियों ओर मूलवासियों के अस्तित्व और अस्मिता की रक्षा की जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद एक्स पर लिखा कि विपक्ष की ओर से झूठे प्रचार के दम पर जिस प्रकार राज्य में अस्थिरता का माहौल बनाया जा रहा था, उसे गठबंधन की एकता ने विफल कर दिया।पूरे देश ने देखा कि किस प्रकार एक आदिवासी सीएम हेमंत बाबू के विरुद्ध साजिश करके उन्हें अपदस्थ किया गया। नई सरकार अपने काम से विपक्ष को जवाब देगी। विपक्ष की साजिश को बेनकाब कर प्रदेश को विकास की राह में ले जाएगी। उनका प्रयास रहेगा कि झारखण्ड के शहीदों के आदर्शों को धरातल पर उतारकर राज्य के आदिवासियों, मूलवासियों, दलितों एवं आम नागरिकों के जीवन स्तर में बदलाव लाया जाए।

विधानसभा का सत्र पांच और छह फरवरी को

शुक्रवार को ही नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की पहली बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में तीन प्रस्तावों पर मुहर लगी। इसके तहत पांच और छह फरवरी को झारखण्ड विधानसभा का सत्र आहूत करने का निर्णय लिया गया है। इस सत्र में ही सरकार बहुमत साबित करेगी। राज्यपाल ने इस सत्र के आहूत करने पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। विधानसभा में पांच फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे उनका अभिभाषण होगा। वहीं, पूर्व निर्धारित नौ से 29 फरवरी के बजट सत्र को विलोपित (रद्द) करने का निर्णय लिया गया। साथ ही वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव रंजन को फिर से महाधिवक्ता नियुक्त करने के प्रस्ताव की स्वीकृति दी गई।

विनय कुमार चौबे बने मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के प्रधान सचिव

भारतीय प्रशासनिक सेवा के पदाधिकारी विनय कुमार चौबे मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन के प्रधान सचिव नियुक्त किए गए हैं। कार्मिक विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की। चौबे तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भी प्रधान सचिव थे। हेमंत के इस्तीफा के बाद उन्होंने गुरुवार को स्वत: पदभार त्याग दिया था।